Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Smriti Mandhana Image : स्मृति मंधाना ने अपनी खूबसूरती और शानदार खेल से सबको बनाया दीवाना, देखें PHOTOS

Smriti Mandhana Image : भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अपनी खूबसूरती और शानदार खेल से सबको अपना दीवाना बनाया है। स्मृति मंधाना अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 2 टेस्ट, 50 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है। आगे जानिए भारतीय महिला क्रिकेट की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना के बारे में कुछ और दिलचस्प जानकारियां।

Smriti Mandhana Photos: स्मृति मंधाना ने अपनी खूबसूरती और शानदार खेल से सबको बनाया दीवाना, देखें PHOTOSSmriti Mandhana Image Smriti Mandhana Bold Photo Smriti Mandhana Hot Pic

Smriti Mandhana Photos भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) की गिनती दुनिया की टॉप महिला क्रिकेटरों में होती है। उन्होंने अपनी खूबसूरती और शानदार खेल से सबको अपना दीवाना बनाया है। जून 2018 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का खिताब दिया। दिसंबर 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के खिताब से सम्मानित किया। आगे जानिए भारतीय महिला क्रिकेट की स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना के बारे में कुछ और दिलचस्प जानकारियां।



भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में स्मिता और श्रीनिवास मंधाना के घर हुआ था। उनके पिता और भाई श्रवण दोनों ने सांगली के लिए जिला स्तर पर क्रिकेट खेला है। मंधाना ने अपने भाई को महाराष्ट्र स्टेट अंडर-16 टूर्नामेंट में खेलते देखते हुए क्रिकेटर बनने का फैसला किया। नौ साल की उम्र में स्मृति मंधाना को महाराष्ट्र की अंडर-15 टीम में चुना गया था। 11 साल की उम्र उसे महाराष्ट्र अंडर-19 टीम में जगह मिल गई थी। मंधाना का परिवार उनकी क्रिकेट गतिविधियों में शामिल है। उनके पिता श्रीनिवास एक कैमिकल डिस्ट्रीब्यूटर हैं, जो उनके क्रिकेट कार्यक्रम का ध्यान रखते हैं जबकि उनकी मां स्मिता उनके भोजन, कपड़ों और अन्य चीजों की जिम्मेदारी संभालती हैं और उनके भाई श्रवण अभी भी नेट्स में उन्हें गेंदबाजी करते हैं।



स्मृति मंधाना पहली बार सुर्खियों में तब आई थी, जब वह अक्टूबर 2013 में एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। गुजरात के खिलाफ महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए उन्होंने वडोदरा के अलेम्बिक क्रिकेट ग्राउंड में वेस्ट जोन अंडर-19 टूर्नामेंट में 150 गेंदों पर नाबाद 224 रन बनाए। 2016 की महिला चैलेंजर ट्रॉफी में स्मृति मंधाना ने इंडिया रेड के लिए तीन मैचों में तीन अर्धशतक बनाए और अपनी टीम को इंडिया ब्लू के खिलाफ फाइनल में 82 गेंदों में 62 रनों की नाबाद पारी खेलकर ट्रॉफी जीतने में मदद की। 192 रन के साथ वह टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर रही थी।


View this post on Instagram

Classy❤ #smritimandhana

A post shared by SMRITI & HARMAN (@smriti_harman_fc) on


सितंबर 2016 में स्मृति मंधाना को महिला बिग बैश लीग (WBBL) के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ एक साल के लिए अनुबंधित किया गया था। वह हरमनप्रीत कौर के साथ इस लीग को साइन करने वाली पहली दो भारतीयों में से एक बन गई। जून 2018 में मंधाना ने किया सुपर लीग में डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टर्न स्टॉर्म के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और इस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय बन गई।



स्मृति मंधाना ने अगस्त 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ वर्मस्ली पार्क में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने अपनी पहली और दूसरी पारी में क्रमश 22 और 51 रन बनाकर अपनी टीम को मैच जीतने में मदद की। 2016 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दूसरे एकदिवसीय मैच में मंधाना ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक (109 गेंदों पर 102 रन) बनाया, हालांकि इस मैच में भारत को हार मिली।



स्मृति मंधाना ने फरवरी 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 24 गेंदों में महिला टी20I में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाया। 3 अगस्त 2018 को उन्होंने 2018 महिला क्रिकेट सुपर लीग में पहला शतक बनाया। फरवरी 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों के लिए उन्हें भारत की महिला टी20 टीम का कप्तान बनाया गया। वह भारत के लिए सबसे कम उम्र की टी20I कप्तान बनीं जब उन्होंने गुवाहाटी में पहले टी20I में इंग्लैंड के खिलाफ महिला टीम का नेतृत्व किया।



स्मृति मंधाना अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 2 टेस्ट, 50 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है। 2 टेस्ट मैचों में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 81 रन बनाया है। 50 वनडे मैचों में मंधाना ने 1,951 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है। जबकि 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में मंधाना ने 9 अर्धशतक की मदद से 1,298 रन बनाया है।

Next Story
Share it
Top