Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Hindu New Year 2020 Kab Hai : 25 मार्च से होगा हिंदू नववर्ष प्रारंभ, राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह साल

Hindu New Year 2020 Kab Hai : हिंदू नववर्ष से ही नवसंवत्सर का प्रारंभ माना जाता है, जो इस साल 25 मार्च 2020 से शुरू हो रहा है, इस साल हिंदू नववर्ष से विक्रम संवत 2077 का प्रारंभ हो रहा है, यह नवसंवत्सर क्या लाया है सभी 12 राशियों के लिए आइए जानते हैं...

Hindu New Year 2020 Kab Hai : 25 मार्च से होगा हिंदू नववर्ष प्रारंभ, राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह सालHindu New Year 2020 Kab Hai : 25 मार्च से होगा हिंदू नववर्ष प्रारंभ, राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह साल

Hindu New Year 2020 Kab Hai : हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र मास के शुक्ल की प्रतिपदा तिथि से माना जाता है। इस दिन से ही चैत्र मास की नवरात्रि का आरंभ भी माना जाता है। पुराणों के अनुसार चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से ही सृष्टि का आरंभ हुआ था। इसी कारण से ही यह तिथि हिंदू धर्म के लोगों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्णा मानी जाती है। इस समय से ही ग्रहों की स्थितियां भी बदलती है। जिनका प्रत्येक राशि पर असर पड़ाता है तो चलिए जानते हैं कैसा रहेगा सभी 12 राशियों के जातको लिए हिंदू नववर्ष।


हिंदू नववर्ष 2020 मेष राशिफल (Hindu New Year 2020 Aries Horoscope)

मेष राशि के जातको के लिए हिंदू नववर्ष काफी अच्छा रहने वाला है। इस साल आपको अपनी सभी पुरानी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। इस साल आपकी नौकरी में तरक्की होगी और आपको उच्च पद की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही आपका मान सम्मान भी इस साल बढ़ेगा। नवंबर में गुरु के दशम भाव में आने पर नीच भंग राजयोग का लाभ प्राप्त होगा और आपके मान- सम्मान में भी वृद्धि होगी। इस समय में आपको धनलाभ होने की पूर्ण संभावना बन रही है। यदि आप राजनिती से जुड़े हुए हैं तो नबंवर के बाद का समय आपके लिए काफी उपयुक्त है।


हिंदू नववर्ष 2020 वृषभ राशिफल (Hindu New Year 2020 Taurus Horoscope)

यदि वृषभ राशि के जातको की बात की जाए तो यह हिंदू नववर्ष आपके लिए भी काफी शुभ रहने वाला है। इस साल आपको शनिदेव का पूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होने वाला है। आपका भाग्य इस साल पूरी तरह से आपका साथ देगा। आपको इस साल कई प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते है। इस समय में आपके सभी रूके हुआ कार्य पूर्ण होंगे विशेषकर नंबवर के बाद का समय आपके लिए काफी अच्छा है।इस समय में आप धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं।


हिंदू नववर्ष 2020 मिथुन राशिफल (Hindu New Year 2020 Gemini Horoscope)

मिथुन राशि के जातको के लिए हिंदू नववर्ष सामान्य रहेगा। इस साल में आपको शनि के अष्टम भाव में होने के कारण कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन गुरु के सातवें भाव में होने के कारण आपको समय- समय पर सुधार भी मिलेगा। लेकिन जब गुरु अपनी नीच राशि मकर में गोचर करेगा उस समय में आपके कष्ट और भी अधिक बढ़ सकते हैं। आपको इन सभी समस्याओं से बचने के गुरु और शनि के उपाय अवश्य करने चाहिए।


हिंदू नववर्ष 2020 कर्क राशिफल (Hindu New Year 2020 Cancer Horoscope)

कर्क राशि के लिए आने वाला संवत्सर बहुत ही शुभ और मंगलकारी रहेगा। शनि के सातवें भाव में गोचर करने कारण आपकी आय में वृद्धि होगी। लेकिन नबंवर तक गुरु की स्थिति कुछ आपके लिए कुछ अच्छी नहीं है। इस समय में आपको किसी प्रकार की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जब यह गुरु गोचर करके मकर राशि में जाएगा तो आपको पूर्ण रूप से नीच भंग राज योग का लाभ मिलेगा। जिसमें आपको कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। यदि आप व्यापारी हैं तो आने वाला यह समय आपके लिए काफी शुभ है।


हिंदू नववर्ष 2020 सिंह राशिफल (Hindu New Year 2020 Leo Horoscope)

हिंदू नववर्ष सिंह राशि के जातको के लिए भी शुभफलदायी है। शनि के छठे भाव में होने के कारण आपके सभी शुत्रुओं का दमन होगा। आपके शत्रु इस समय में आपके सामने आने की हिम्मत भी नहीं करेंगे। वहीं गुरु और केतु के पांचवें भाव में होने पर आपको संतान की और से कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही राहु का ग्यारहवें भाव में गोचर इस बात की ओर इशारा करता है कि आपकी आय में भी इस साल जबरदस्त वृद्धि होगी।


हिंदू नववर्ष 2020 कन्या राशिफल (Hindu New Year 2020 Virgo Horoscope)

यदि कन्या राशि की बात करें तो यह नया संवत्सर आपके लिए भी काफी अच्छा रहने वाला है। इस साल आपके लिए ग्रहों की स्थिति काफी अच्छी है। शनि के पांचवें भाव में और अपनी ही राशि में होने के कारण आपके संतान संबंधी कोई शुभ समाचार मिल सकता है। वहीं यह गोचर इस राशि के प्रेमियों के लिए भी काफी शुभ है। यदि गुरु की बात करें तो इस साल गुरु भी आपको कई प्रकार के लाभ दे सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी कोई विवाद भी इस साल में हल हो सकता है।


हिंदू नववर्ष 2020 तुला राशिफल (Hindu New Year 2020 Libra Horoscope)

तुला राशि के जातको की बात की जाए तो हिंदू नववर्ष के अनुसार यह साल इनके लिए कुछ उतार चढ़ाव भरा रह सकता है। शनि के चतुर्थ भाव में गोचर करने पर इस राशि के जातको को शनि की ढैया का सामना करना पड़ेगा। जिसकी वजह से इन्हें नौकरी में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में कई तरह के विवाद का सामना भी आपको इस समय में करना पड़ेगा। लेकिन नवंबर में जब गुरु का गोचर मकर राशि में होगा। उस समय आपको इन सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी।


हिंदू नववर्ष 2020 वृश्चिक राशिफल (Hindu New Year 2020 Scorpio Horoscope)

वृश्चिक राशि के जातको के लिए यह हिंदू नववर्ष काफी शुभ रहने वाला है। इस साल वृश्चिक राशि के जातको को शनि और गुरु दोनों का आशीर्वाद मिलने वाला है। शनि के तीसरे भाव में गोचर करने के कारण इस राशि के जातको के पराक्रम में वृद्धि होगी। इसके साथ ही गुरु के दूसरे भाव में होने के कारण आपको धनलाभ के योग बनेंगे। जिसकी वजह से आपकी आर्थित स्थिति पहले से ज्यादा मजबूत होगी। नवंबर में जब गुरु राशि परिवर्तन करेगा उस समय आपके भाग्य में भी वृद्धि होगी।


हिंदू नववर्ष 2020 धनु राशिफल (Hindu New Year 2020 Sagittarius Horoscope)

धनु राशि के जातको के लिए यह साल मिलाजुला रहेगा। आपकी राशि से शनि दूसरे भाव में गोचर करेगा। जिसकी वजह से आपके धन में वृद्धि होगी। लेकिन आपके खर्च भी हो सकते हैं। वहीं गुरु के धनु राशि में रहने के कारण आपके भाग्य में वृद्धि होगी। इसके साथ ही आपकी प्रवृत्ति भी धार्मिक होगी। संतान की ओर से भी आपको शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। लेकिन आपको अपने ससुराल पक्ष से किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


हिंदू नववर्ष 2020 मकर राशिफल (Hindu New Year 2020 Capricorn Horoscope)

मकर राशि के जातको के लिए यह हिंदू नववर्ष कुछ समस्याएं ला सकता है। इस साल शनि आपके लग्न भाव में रहेगा। गुरु और केतु बारहवें भाव में, राहु छठे भाव में रहेंगे। जिसकी वजह से आप इस साल आलस के शिकार बन सकते हैं। यदि आप जरूरत से ज्यादा आलसी हुए तो आपको शनि देव की और से कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ेगा। यह समस्याएं शारीरीक, मानसिक,पारिवारिक और कार्यक्षेत्र में रह सकती है। वहीं गुरु के कारण आपके खर्चों में भी अधिक रह सकती है।


हिंदू नववर्ष 2020 कुंभ राशिफल (Hindu New Year 2020 Aquarius Horoscope)

हिंदू नववर्ष के अनुसार कुंभ राशि के जातको के लिए यह साल कुछ परेशानियों भरा रह सकता है। क्योंकि इस साल इस राशि के जातको पर शनि की साढ़ेसाती प्रारंभ होने वाली है। जिसकी वजह से इनके खर्चों में वृद्धि होगी। लेकिन गुरु के कारण आपकी आय और व्यय समान रहेंगे। लेकिन गुरु के राशि परिवर्तन के बाद आपके खर्च बहुत अधिक बढ़ जाएंगे। जिनको पूरा करने के लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है।


हिंदू नववर्ष 2020 मीन राशिफल (Hindu New Year 2020 Pisces Horoscope)

मीन राशि के जातको के लिए हिंदू संवत्सर काफी अच्छा रहेगा। इस साल शनि और गुरु की स्थिति आपके लिए काफी अच्छी रहेगी। जिसकी वजह से आपको धनलाभ तो होगा ही साथ ही आपको आय के नए स्रोत भी प्राप्त होंगे।आपके काम से आपके उच्च अधिकारी भी काफी खुश रहेंगे। वहीं परिवार का सुख भी आपको इस समय में पूर्ण रूप से प्राप्त होगा। परिवार के सभी लोगों का साथ इस समय में आपको मिलेगा। जिसकी वजह से आप का आत्मविश्वास भी बढ़ा चढ़ा रहेगा।

Next Story
Top