Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Cancer Day : कैंसर को मात देकर खुशहाल जिंदगी में वापस लौटे ये बॉलीवुड कलाकार, लंबी है लिस्ट

World Cancer Day : आज वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर देशभर में कैंसर को लेकर लोगोंं को जागरुक किया जा रहा हैं। इस मौके पर आई जानते ऐसे बॉलीवुड हस्तियों के नाम, जिन्होंने कैंसर से किए 'दो दो हाथ'....

World Cancer Day: कैंसर को मात देकर खुशहाल जिंदगी में वापस लौटे से बॉलीवुड कलाकार, लंबी हैं लिस्टवर्ल्ड कैंसर डे

World Cancer Day : हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है, ताकि लोगों में कैंसर को लेकर जागरुकता हो। भारत में हर साल कैंसर के केस बढ़ते जा रहे है, जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के केस शामिल हैं। इस जानलेवा ाबीमारी से बचाव के लिए कई कार्यक्रम और कैंप लगाए जाते है। इस बीमारी को हराना मुमकिन हैं, लेकिन जरुरत है सिर्फ संयम और खुद पर भरोसा रखने की... आम लोगों के साथ-साथ इस बीमारी से बॉलीवुड हस्तियों ने भी दो-दो हाथ किए है और दोबारा अपनी खुशहाल जिंदगी में वापस लौटे है, आज आपको बताते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे हस्तियों के बारे में... जिन्होंने कैंसर को मात दी हैं-


ऋषि कपूर- बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर को पिछले साल कैंसर डिटेक्ट हुआ था। वो अपना इलाज करवाने के लिए काफी वक्त तक न्यूयॉर्क में रहे और फिर पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही इंडिया वापस लौटे।


सोनाली बेंद्रे- साल 2019 में सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर था। सोनाली ने इसकी जानकारी खुद सोशल मीडिया के जरिए दी थी। इस खबर के बाद फैंस काफी निराश हो गए थे, उनके ठीक होने की दुआएं करने लगे। सोनाली ने अपना इलाज न्यूयॉर्क में करवाया और कैंसर से जंग जीती।


ताहिरा कश्यप- ताहिरा कश्यप को भी कैंसर डिटेक्ट हो चुका है। ताहिरा कश्यप बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी हैं। ताहिरा कश्यप को 'स्टेज 0' ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ था। काफी इलाज के बाद अब वो अपनी कैंसर को पछाड़ पाई और अब अपनी जिंदगी वापस जी रही हैं।


इरफान खान- बॉलीवुड के सफर एक्टर्स में से एक इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर डिटेक्ट हुआ था। इसके इलाज के लिए इरफान को कुछ महीनों तक लंदन में ही रहना पड़ा। इलाज के दौरान इरफान की हालत काफी बिगड़ी, लेकिन आखिर में उन्होंने कैंसर से जंग जीत ही ली।


मनीषा कोइराला- साल 2012 के आखिर में मनीषा कोइराला को ओवेरियन कैंसर का पता चला था। बताया जाता है कि वो उस समय वो काठमांडू में थीं। कैंसर का पता चलते ही वो इलाज कराने न्यूयॉर्क गई और वहां दो साल तक सफल इलाज कराने के बाद ही भारत वापस लौटीं।


अनुराग बासु- साल 2004 में बॉलीवुड निर्देशक और एक्टर अनुराग बासु को ब्लड कैंसर हुआ था। उनके बचने के सिर्फ 50 प्रतिशत ही चांस थे, लेकिन अनुराग ने हिम्मत बनाई रखी और हार नहीं मानी, पूरे 3 साल तक उन्होंने कैंसर से जंग लड़ी और आखिर में जीत ही हासिल की।


लीजा रे- बॉलीवुड एक्ट्रेस लीजा रे को साल 2009 में पता चला कि उन्हें कैंसर हैं, उन्हें 'मल्टीपल माइलोमा' नाम का कैंसर था, ये एक ऐसा कैंसर है, जो बहुत कम लोगों में पाया जाता है। इस कैंसर में बचने की संभावना बेहद कम होती है, लेकिन साल 2010 में लिसा ने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाकर इस कैंसर को हरा दिया।

Next Story
Top