Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आलोक पुराणिक का व्यंग्य : कुछ दिन तो बिताइए अस्पताल में!

अमिताभजी इतनी तरह के इश्तिहार करते हैं कि थोड़ा सा डर लगता है।

आलोक पुराणिक का व्यंग्य : कुछ दिन तो बिताइए अस्पताल में!
X

अमिताभजी इतनी तरह के इश्तिहार करते हैं कि थोड़ा सा डर लगता है। अब जैसे अमिताभजी किसान चैनल के ब्रांड एंबेसडर हैं। किसानों से मुखातिब हैं। अमिताभजी एक सोना कंपनी के लिए भी इश्तिहार करते हैं। फिर वह यह तो लगातार बताते ही रहते हैं कि कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में।

अब कोई किसान अमिताभजी की सारी सलाह मान ले, तो फंस जाएगा। खेती-किसानी के लिए अमिताभजी की सलाह मानकर किसान चैनल देखकर अगर किसान ने थोड़े रुपये-पैसे कमा लिए, तो फिर यूं ना हो वह अमिताभजी की बताई हुई सोना कंपनी से सोना खरीदने निकल पड़े या गुजरात के टूर में ही सारी रकम गला दे।

खैर मसला यह है कि अमिताभजी ने किसान चैनल से ब्रांड-एंबेसडरी के, गुजरात टूरिज्म के इश्तिहारों के भुगतान ना भी लिए हों, तो कोई बात नहीं है। अब भी बहुत संभावनाएं हैं उनके लिए। अमिताभजी चाहें, तो अब देश में बढ़ते मेडिकल टूरिज्म के इश्तिहार करके पैसे कमा सकते हैं। खबर है कि मेडिकल टूरिज्म देश में बढ़ रहा है।

पड़ोसी देशों से और अफ्रीकी देशों से मरीज दिल्ली के अस्पतालों में आ रहे हैं, हिप रिप्लेसमेंट से लेकर हार्ट सर्जरी तक के लिए। यूं ये सस्ता नहीं है, यहां के गरीबों के लिए, पर वहां के अमीरों के लिए तो सस्ता ही है। एक वक्त था आगरा का ताजमहल खींचता था दुनिया भर के प्रेमियों को। अब तो कुछ सीन ये है, लैला कह रही है, मजनूं चलो इंडिया चलते हैं। मजनूं कह रहा है, नहीं अभी हिप ठीक ठाक हैं, हिप रिप्लेसमेंट जब कराना होगा, तब चलेंगे इंडिया।

मेडिकल में टूरिज्म का स्कोप तलाशना आसान काम नहीं है। टूरिज्म का काम बगैर इश्तिहारों के ना चलता। हो सकता है कि कुछ अस्पताल विदेशी अखबारों में इश्तिहार छपवाएं, जिनमें बताया जाए कि बीस कपल हमारे यहां डिलीवरी के लिए आए। सबको एक बच्चे की उम्मीद थी। हमारी तीमारदारी देखिए, पंद्रह को जुड़वां बच्चे हुए। उम्मीद से ज्यादा, फुल सेवा का वादा। एक पर एक फ्री-अगर आपने हार्ट के ऑपरेशन के लिए बुकिंग कराई है, और ऑपरेशन से पहले आपके लाइफ पार्टनर को भी हार्ट प्रॉबलम हो गई हो, तो उसके ऑपरेशन पर पचास परसेंट डिस्काऊंट।
फैटफ्री समोसे अनलिमिटेड, दनादन चलते एयरकंडीशनर, उस तारीख को शकीरा के डांस के फ्री पास, सब कुछ हार्ट के एक ऑपरेशन के पैकेज में। भले ही अभी हार्ट प्रॉबलम हुई ना हो, पर अभी से ऑपरेशन की बुकिंग कराने पर पर पचास परसेंट का डिस्काउंट। कराइए, दूर की सोचिए। पता लगा कि कई नौजवान हार्ट ऑपरेशन बुक करा रहे हैं, हार्ट की चिंता में नहीं, शकीरा के डांस के लिए। हसबैंड को हिप रिप्लेसमेंट चाहिए, तो उसे एडवाइज किया जा रहा है, बीवी को हालांकि जरूरी नहीं है, पर उसका भी हिप रिप्लेसमेंट करवा दीजिए।
कंबाइंड हसबैंड-वाइफ पैकेज कुछ सस्ता ही पड़ जाता है। खैर, दिल्ली के मेडिकल टूरिज्म को हाई प्रोफाइल ब्रांड एंबेसडर चाहिए। अमिताभजी कैसे रहेंगे। कोई फाइव स्टार अस्पताल करवा सकता है-अमिताभजी अस्पताल से बाहर निकल रहे हैं और कह रहे हैं-कुछ दिन तो बिताइए दिल्ली के इस अस्पताल में। विशेष मार्केटिंग आइडिया-जिस रूम में अमिताभजी का इलाज हुआ हो, उसमें भरती होने के रेट नार्मल रेट्स से सौ गुना ज्यादा होंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top