Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चिंतन: महिलाओं का सम्मान करना हमारा संस्कार

विराट ने सोशल मीडिया की एक पोस्ट में लिखा, ''जो लोग लंबे समय से अनुष्का के पीछे हाथ धोकर पड़े हैं, अपने को एजुकेटेड बताते हैं, उन्हें शर्म आनी चाहिए।

चिंतन: महिलाओं का सम्मान करना हमारा संस्कार
X

आज सोशल मीडिया अभिव्यक्ति व्यक्त करने का सबसे बड़ा और आसान प्लेटफार्म है। यहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं है, कोई रोक-टोक नहीं है। जो जी में आए, लिखा जा सकता है। शायद इसलिए कुछ लोग समझने लगे हैं कि सोशल साइटों पर किसी के भी बारे में मनमाफिक टिप्पणी की जा सकती है। किसी के भी निजी जीवन में झांका जा सकता है, किसी को कुछ भी कहा जा सकता है, किसी को भी ठेस पहुंचाई जा सकती है व किसी की भी भावना आहत की जा सकती है। सोशल मीडिया को लेकर ऐसे लोगों की इसी सोच व प्रवृति की ताजा शिकार बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हुई हैं।

विराट कोहली से उनके कथित रिश्ते को लेकर हाल के दिनों में फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लोगों ने चटखारे ले-लेकर जिस तरह शर्मसार कर देने वाली पोस्टें आयद की हैं, उसके बाद ऐसे लोगों को कोहली का आईना दिखाना लाजिमी था। इधर, कई दिनों से सोशल मीडिया पर विराट के फॉर्म से जुड़े जोक्स में अनुष्का का मजाक उड़ाया जा गया। टी-20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के हीरो कोहली को उनकी शानदार बैटिंग के लिए 'भड़का हुआ आशिक' का प्रदर्शन करार दिया गया। यह इसलिए कि मीडिया की खबरों के मुताबिक अनुष्का और विराट कथित तौर पर लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे, लेकिन इस साल के शुरू में ही दोनों का ब्रेकअप हो गया।

इसके बाद विराट हर मैच में विपक्षी टीम की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यानी कि कोहली की अच्छी बैटिंग की वजह 'ब्रेकअप' है। विराट जब बुरे फॉर्म से जूझ रहे थे तब भी सोशल मीडिया पर इसका जिम्मेदार अनुष्का को माना जा रहा था। ऐसी फब्तियां कसी गईं कि अनुष्का के साथ अपने अफेयर के चलते विराट करियर पर फोकस नहीं कर रहे हैं। उस समय भी उनको सफाई देनी पड़ी कि उनकी निजी जिंदगी से उनके करियर को मापना सही नहीं है। अब फिर उन्हें अनुष्का के बचाव में उतरना पड़ा। नाराज होकर उन्होंने लिखा, 'जो लोग लंबे समय से अनुष्का के पीछे हाथ धोकर पड़े हैं, अपने को एजुकेटेड बताते हैं, उन्हें शर्म आनी चाहिए। मैं अपने खेल में कैसा प्रदर्शन करता हूं इससे अनुष्का का कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए मेरी परफॉर्मेंस पर उसे ताने मारने वालों को लज्जा आनी चाहिए। अनुष्का ने हमेशा मुझे मोटिवेट किया है और पॉजिटिविटी दी है। मुझे किसी से कोई रिस्पेक्ट नहीं चाहिए, बस अनुष्का के लिए मन में कुछ करुणा रखिए और उसकी रिस्पेक्ट कीजिए। एक बार सोचिए कि अगर कोई आपकी बहन, गर्लफ्रेंड या बीवी को सोशल मीडिया पर ऐसे ही रोज घसीटे, उसे ताने मारे और उसके बारे में बकवास करे तो आपको कैसा लगेगा?'

उन्होंने इंस्टाग्राम पर 'शेम' लिखा एक फोटो भी शेयर किया है। विराट के इस पोस्ट से लगता है कि सोशल मीडिया पर ओछी टिप्पणियों से वे कितने आहत थे। अपनी बात रखकर उन्होंने ओछी सोच वालों को ठीक ही नसीहत दी है। सच में देखें तो हमारी संस्कृति और परंपरा किसी को अपमानित करने की नहीं रही है। हम हमेशा दूसरों के प्रति आदर-सम्मान जताते हैं। परिवार में, समाज में हमें महिलाओं का सम्मान करना सिखाया जाता है। यदि कोई सार्वजनिक जीवन में है, सेलिब्रिटी हैं, तो इसका मतलब यह नहीं कि उनके बारे में हमें अनर्गल टिप्पणी करने का लाइसेंस मिल जाता है। हमें किसी भी सेलिब्रिटी के निजी जीवन पर कीचड़ नहीं उछालना चाहिए। मीडिया भी कई बार सेलिब्रिटी की पर्सनल लाइफ को लेकर मसालेदार खबरें परोसता है, वह भी ठीक नहीं है। सेलिब्रिटी महिलाओं को लेकर टिप्पणी करने में कई लोग अक्सर सीमा लांघ जाते हैं। ऐसे लोगों को खरी-खरी सुनाकर क्रिकेटर विराट कोहली ने उचित कदम उठाया है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे फेसबुक पेज फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top