Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को दान में दिए थे 50 लाख

कांग्रेस ने दान की रकम स्वीकारने की बात मानी है।

जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को दान में दिए थे 50 लाख
X

नई दिल्ली. इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि साल 2011 में राजीव गांधी फाउंडेशन को 50 लाख रुपए का दान संस्था की तरफ से दिया गया था। आइआरएफ वही संस्था है जिससे विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक जुड़े हुए हैं। नाइक पर भड़काऊ भाषण देकर मुस्लिम युवाओं को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका अटैक के बाद से नाइक का नाम विवादों मे आया था।

आइआरएफ का कहना है कि 2011 में राजीव गाँधी फाउंडेशन को करीब 50 लाख रुपए का दान दिया गया था। बता दें कि कांग्रेस ने दान की रकम स्वीकारने की बात मानी है, लेकिन दावा किया कि रकम राजीव गांधी फाउंडेशन को नहीं बल्कि राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट को दी गई थी। कांग्रेस ने अपने जवाब में यह भी कहा था कि कुछ महीने पहले ही आइआरएफ को वह रकम लौटा दी गई है।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को राजीव गांधी फाउंडेशन (RGF) को आइआरएफ की ओर से मिले 50 लाख रुपए के डोनेशन की खबर को चेक किया। गुरुवार को डोनेशन की बात से इनकार के बाद शुक्रवार देर रात आरजीएफ ने दान की बात स्वीकार की।
दूसरी तरफ दान की राशि लौटाए जाने की बात पर आईआरएफ के प्रवक्ता ने जाकिर नाइक का उल्लेख करते हुए कहा कि पैसे राजीव गांधी फाउंडेशन को दिए गए थे न कि चैरिटेबल ट्रस्ट को। अभी तक हमें रकम नहीं लौटाई गई है। हो सकता है कि राजीव गांधी फाउंडेशन के कार्यकर्ता पैसे लौटाने के बारे में विचार कर रहे हों, लेकिन हमें फिलहाल तक कोई राशि वापस नहीं मिली है।
आईआरएफ के प्रतिनिधि ने कहा, '2011 में आईआरएफ की तरफ से 50 लाख रुपए दान में दिए गए थे। यह डोनेशन सामान्य प्रक्रिया के तहत ही दिया गया था। इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की तरफ से महिलाओं की शिक्षा, मेडिकल की पढ़ाई उच्च शिक्षा, मेडिकल सर्जरी आदि के लिए काम करने वाली दूसरी संस्थाओं को भी दान दिया जाता रहा है। इसी क्रम में राजीव गांधी फाउंडेशन को भी दान दिया गया था।'
राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी हैं। इसके साथ ही पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी इसके ट्रस्टी हैं। ट्रस्ट को दान देने की खबर ऐसे वक्त में आई है जब इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक पर कई गंभीर आरोप लग रहे हैं। नाइक पर मुस्लिम युवाओं को आंतकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है। पिछले कुछ समय से नाइक का नाम काफी सुर्ख़ियों में रहा है, वहीं यह खबर चौंकाने वाली है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top