Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सड़कों पर वीवीआईपी शान दिखाना पड़ेगा महंगा, नंबर के लिए चुकानी पड़ेगी मोटी कीमत

दस से 99 के लिए एक लाख और अन्य किसी पसंदीदा नंबर के लिए 20 हजार रुपए चुकाने पड़ेंगे।

सड़कों पर वीवीआईपी शान दिखाना पड़ेगा महंगा, नंबर के लिए चुकानी पड़ेगी मोटी कीमत
नई दिल्ली. सड़कों पर वीवीआईपी शान दिखाने के लिए अब लोगों को मोटी कीमत चुकानी पड़ेगी। परिवहन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर 0001 नंबर के लिए पांच लाख रुपए की फीस रखी है। इसके अलावा अन्य वीवीआईपी नंबरों के लिए भी मोटी फीस देनी होगी। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि एक नंबर के लिए पांच लाख, दो से नौ नंबर के लिए तीन लाख, दस से 99 के लिए एक लाख और अन्य किसी पसंदीदा नंबर के लिए 20 हजार रुपए चुकाने पड़ेंगे।

इस बारे में परिवहन आयुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया कि उपराज्यपाल के आदेश पर नियमों में बदलाव कर फीस में बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग ने संबंधित नंबरों के लिए न्यूनतम राशि जारी कर दी है। इन नंबरों के लिए आधुनिक तरीके से बोली करवाई जाएगी। जिस व्यक्ति की बोली सबसे अधिक होगी उसे वह नंबर दे दिया जाएगा। उनका कहना है कि पंसदीदा नंबरों को परिवहन आयुक्त द्वारा ही जारी किया जाएगा।

चार पहियों वाले गैर परिवहन वाहनों के लिए पंजीकरण चिन्ह का आबंटन खुली बोली के आधार पर किया जाएगा। आवेदक को नंबर के बारे में पहले सूचना देना होगा जिससे उसकी उपलब्धता देखी जा सके। यदि किसी व्यक्ति के नाम पर कोई नंबर जारी हो जाता है तो केवल 90 दिनों तक ही वह मान्य होगा। यदि तय समय में वह नंबर नहीं लेता तो खुली बोली कर अन्य को वह नंबर आबंटित कर दिया जाएगा। नीलामी प्रक्रिया के तहत नंबर संबंधित बोलीकर्ता के नाम पर ही मिलेगा। यानि उसे किसी और के लिए हस्तांतरित करना संभव नहीं होगा। सफल बोली लगाने वाले को 7 दिन के भीतर राशि जमा कराना होगी, ऐसा न करने पर उक्त नंबर को नीलामी के अगले चरण के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या फायदा होगा नए नियम से-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top