logo
Breaking

योगी का कांग्रेस पर हमला, कहा- हनुमान की नहीं, टीपू सुल्तान की करते हैं पूजा

कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरूवार को कर्नाटक के हुबली शहर पहुंचे।

योगी का कांग्रेस पर हमला, कहा- हनुमान की नहीं, टीपू सुल्तान की करते हैं पूजा

गुजरात और हिमाचल का रण जीतने के बाद भाजपा ने अब कर्नाटक की ओर रुख कर दिया है। कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरूवार को कर्नाटक के हुबली शहर पहुंचे।

योगी आदित्यनाथ ने टीपू सुल्तान की जयंती मनाने को लेकर कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोला। इस दौरान योगी ने राहुल गांधी पर भी तंज कसे। योगी ने सिद्धरमैया सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस तरह हिंदुओं और भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की जा रही है, वह ‘अराजकता की दशा’ को दर्शाता है। उन्होंने कांग्रेस पर 18 वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के प्रति सम्मान प्रर्दिशत कर भारत की समृद्ध परंपरा को अपमानित करने का आरोप लगाया।
हनुमान की जमीन
आदित्यनाथ ने कर्नाटक को हनुमान की जमीन बताते हुए और विजयनगर साम्राज्य का जिक्र करते हुए कहा कि यह बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस हनुमान और विजयनगर की पूजा करने के बजाय टीपू सुल्तान की पूजा कर रही है।
बता दें कि कर्नाटक सरकार ने इसी साल टीपू सुल्तान की जयंती आयोजित की थी। इसे लेकर भाजपा ने कड़ा विरोध जताया था और कहा था कि कांग्रेस एक हिन्दुओं की हत्या करने वाले शासक का महिमामंडन कर रही है।
कौन था टीपू सुल्‍तान
  • टीपू सुल्तान का जन्‍म 10 नवम्बर 1750 को कर्नाटक के देवनाहल्ली (यूसुफ़ाबाद) में हुआ था।
  • उनका पूरा नाम सुल्तान फतेह अली खान शाहाब था।
  • उनके पिता हैदर अली मैसूर साम्राज्य के सेनापति थे। जो कि 1761 में मैसूर साम्राज्य के शासक बने।
  • अपने पिता के बाद टीपू सुल्तान 1782 में मैसूर की गद्दी पर बैठे।
  • 4 मई 1799 को 48 वर्ष की आयु में कर्नाटक के श्रीरंगपट्टन्नम में अंग्रेजों का सामना करते हुए टीपू वीरगति को प्राप्त हुए।
Loading...
Share it
Top