Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अलविदा 2018 : इस साल इन 10 अपराधों से शर्मसार हुआ देश

साल 2018 खत्म होने वाला है और दो दिनों के बाद नया साल आने वाला है। ऐसे में यदि साल 2018 के बारे में बात की जाए इस साल जुर्म की दुनिया में अपराधों की कोई कमी नहीं थी। मर्डर से लेकर हिंसा और रेप-गैंगरेप जैसी घटनाओं ने देश को काफी शर्मसार किया।

अलविदा 2018 : इस साल इन 10 अपराधों से शर्मसार हुआ देश
साल 2018 (Year 2018) खत्म होने वाला है और दो दिनों के बाद नया साल (Happy New Year) आने वाला है। ऐसे में यदि साल 2018 के बारे में बात की जाए इस साल जुर्म (Crime News) की दुनिया में अपराधों की कोई कमी नहीं थी। मर्डर से लेकर हिंसा और रेप-गैंगरेप जैसी घटनाओं ने देश को काफी शर्मसार किया। इस लिस्ट में हम आपको कुछ ऐसी खबरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल काफी ज्यादा सुर्खियों में रही और इसको लेकर काफी बवाल भी मचा...

ये हैं देश के 10 बड़े अपराध

बुलंदशहर हिंसा

उत्तर प्रदेश को हिला देने वाली बुलंदशहर हिंसा ने पूरे राज्य को हिलाकर रख दिया। 3 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या कर दी गई। वहीं एक भीड़ ने स्याना थाने पर पथराव भी किया था। बुलंदशहर में गोकशी के आरोप के बाद हिंसा हुई। हिंसा के दौरान इंस्पेक्टर सहित एक अन्य युवक की मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में 27 लोगों के खिलाफ नामजद और 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया।

दिल्ली शेल्टर होम से बड़ा खुलासा

दिल्ली के एक निजी शेल्टर होम में बच्चियों के प्राइवेट पार्ट में सजा के तौर पर मिर्ची पाउडर डालने का मामला सामने आया है। यह मामला 29 दिसंबर का है। दिल्ली महिला आयोग ने एक निजी शेल्टर होम में बच्चियों के साथ दुर्व्यवहार के मामले में स्टाफ के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। आरोप है कि यहां बच्चियों से काम कराया जाता था और विरोध करने पर उनको मिर्च खिलाई जाती थी। इस मामले के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए गए हैं और पुलिस भी मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।

कठुआ गैंगरेप

साल 2018 की शुरुआत में ही कठुआ गैंगरेप काफी सुर्खियों में रहा। कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ गैंगरेप और हत्या की वारदात के बाद देशभर में इसका विरोध हुआ। मामला इस प्रकार है कि कठुआ में 10 जनवरी 2018 को 8 साल की बच्ची लापता हो गई थी। 7 दिनों बाद उसकी लाश क्षत-विक्षत हालत में मंदिर के बार मिले। जिसके बाद हिंसा भड़ने की आशंका हुई। इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने मंदिर का संरक्षक, उसके बेटेर, नाबालिग भतीजे, एसपीओ, विशेष पुलिस अधिकारी, सब इंस्पेक्टर, 2 हेड कांस्टेबल को गिरफ्तार कर लिया गया। अब यह मामला कोर्ट में चल रहा है।

हरियाणा में अपराध

अपराधों के मामले में हरियाणा भी इस बार खबरों में रहा। रेवाड़ी गैंगरेप और रोहतक जिले के तितौली गांव में एक नाले में पड़े बैग में 9 साल की बच्ची का शव मिला था। जिसके बाद पूरे इलाके में सनसनी मचा दी थी। इस मामल के सामने आने के बाद इलाके में काफी तनाव रहा था। वहीं रेवाड़ी में 12 सितंबर 2018 को कोचिंग जा रही नाबालिग छात्रा का अपहरण करके उसके साथ गैंगरेप किया गया। इस मामले में आरोपी पकंज, मनीष, निशु को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में 15 अक्टूबर को आरोपियों के खिलाफ 594 पेज का चालान पेश किया गया। 38 लोगों को जांच में शामिल करके गवाह बनाया गया। फिलहाल यह मामला भी कोर्ट में चल रहा है।

झांसी रेप केस

इस साल उत्तर प्रदेश के झांसी में एक 5 साल की मासूम बच्ची से गांव के ही युवक द्वारा रेप का मामला सामने आया था। ये पांच साल की बच्ची जन्म से ही मूक-बधिर थी। यह बच्ची भी घर से अचानक गायब हो गई थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया और जेल भेज दिया गया। मामला पूंछ थाना क्षेत्र का है।

नोएडा में नौकरी ने मचाया तांडव

उत्तर प्रदेश के नोएडा नौकरानी के पैसे चोरी करने के मामला भी काफी सुर्खियों में रहा। नोएडा के थाना सेक्टर 49 क्षेत्र के सेक्टर 78 स्थित महागुन मॉडर्न अपार्टमेंट में रहने वाले एक परिवार के लोगों ने घरेलू नौकरानी पर पैसे चोरी करने के आरोप लगाया था। जिसके बाद नौकरानी के परिजनों ने कई लोगों को साथ मिलकर सोसाइटी पर धावा बोल दिया और जमकर तोड़फोड़ और पथराव किया। इस घटना के बाद से दिल्ली एनसीआर की तमाम बड़ी सोसाइटी के लोगों के मन में डर बैठ गया था।


गुरुग्राम स्पा सेंटर में पुलिस की बड़ी रेड

दिल्ली से लेकर नोएडा और गुरुग्राम तक कई स्पा सेंटर चलते हैं। इनमें से कई में तो जिस्मफरोशी का धंधा भी चलता है। बीती 16 अगसत को गुरुग्राम के स्पा सेंटर की आड़ में जिस्मफरोशी मामले में पुलिस ने बड़ी छापेमारी की और 5 लड़कियों समेत 7 को गिरफ्तार किया गया। स्पा सेंटर और मसाज पार्लर की आड़ में चलने वाले देह व्यापार का खुलासा हुआ।

बिहार गैंगरेप

इस साल बिहार में नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप का मामला भी काफी चर्चा में रहा। जहां एक नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप की घटना सामने आई। नाबालिग लड़की को बुलाकर साथी और उसके दोस्तों ने गैंगरेप किया। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब गश्ती कर रही पुलिस की टीम ने मदद के लिए चिल्ला रहे पीड़िता की आवाज सुनने के बाद दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।


जींद गैंगरेप

इसी साल जनवरी महीने में कुरुक्षेत्र के ईस्माइलाबाद की रहने वाली लड़की से गैंगरेप का मामले ने भी काफी तुल पकड़ा था। घटना उस वक्त हुई जब लड़की ट्यूशन पढ़ने निकली और तीन दिन के बाद बूढ़ाखेड़ा गांव के पास नहरी की पटरी के पास मिला। छात्रा के साथ तीन से चार युवकों ने पहले गैंगरेप किया। उसके प्राइवेट पार्ट में सख्त चीज डाल दी, जिससे उसका लिवर फट गया। इस का खुलासा पोस्टमार्टम में हुआ। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ लिया। यह मामला भी अभी कोर्ट में लंबित है।

दिल्ली की लेडी डॉन

संगम विहार इलाके से पुलिस ने एक महिला माफिया बसीरन को गिरफ्तार किया था। पुलिस को कई हत्याओं के मामले में तलाश थी। बसीरन और इसके आठ बेटों पर 113 संगीन मामले दर्ज थे। जिसमें हत्या, हत्या की कोशिश, लूट, फिरौती, कॉन्ट्रैक्ट किलिंग जैसे संगीन मामले थे। ये लेडी डॉन पहले नाबालिग लड़कों को नशे की लत लगवाती और फिर उन्हें अपराध की हर बारीकियां सिखाती और उसके बाद मार्किट में उतार देती। एक बच्ची की हत्या के मामले में बसीरन फरार है और उसे कोर्ट ने भगोड़ा घोषित किया है और पुलिस ने उसके घर को सील कर दिया है।
Next Story
Share it
Top