Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अलविदा 2018: पूरे साल विवादों में बने रहे नवजोत सिंह सिद्धू, इस वाक्ये पर साधी चुप्पी

साल 2018 विदा होने वाला है और आज से तीन दिन बाद हम नए साल 2019 (New Year 2019) में प्रवेश करने जा रहे हैं। लेकिन वर्ष किक्रेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू विवादों से दूर नहीं रहे।

अलविदा 2018: पूरे साल विवादों में बने रहे नवजोत सिंह सिद्धू, इस वाक्ये पर साधी चुप्पी

साल 2018 विदा होने वाला है और आज से तीन दिन बाद हम नए साल 2019 (New Year 2019) में प्रवेश करने जा रहे हैं। लेकिन वर्ष किक्रेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू विवादों से दूर नहीं रहे। नवजोत सिंह सिद्धू वर्तमान में पंजाब की कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। नवजोत सिंह सिद्धू को चाहे आप पसंद करें या नहीं लेकिन उन्हें नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। कोई मामला अच्छा हो या बुरा हो मीडिया में सुर्खियों में तो आ ही जाता है। कुछ मामलों में नवजोत सिंह सिद्धू अखबारों व टीवी चैनलों की सुर्खियों में रहे।

पाकिस्तानी प्रेम के चलते सुर्खियों में रहे

कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब की राजनीति के केंद्र में रहे है। साथ ही वे भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के लिए अपने नए प्रेम के चलते कई महीनों तक सुर्खियों में रहे।

नवजोत सिंह सिद्धू ने तब राष्ट्रीय सुर्खियों में जहग पाई जब वह अपने दोस्त और पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान की शपथग्रहण समारोह में पहुंचे।

इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के गले लगे। जिसके बाद वह भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस और नवजोत सिंह सिद्धू की जमकर आलोचना की।

वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी तंज कसा था। कमर जावेद बाजवा के गले लगने पर सिद्धू को कई केंद्रीय मंत्रियों ने देशद्रोही करार दिया था लेकिन वे फिर भी नहीं झूके।

विरोधियों ने भी स्वीकारा

पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ देश के खराब संबंधों की जटिल बाधाओं को पार करके करतारपुर गलियारा परियोजना को संभव बनाया। जिसके बाद निती तौर पर उनके कुछ विरोधियों ने भी उन्हें स्वीकारा।

पाकिस्तान सरकार की ओर से करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में माथा टेकने के लिए भारत के सिखों को अनुमति मिल गई है। पाकिस्तान की सरकार से अनुमति मिलने के बाद लाखों सिखो में खुशी की लहर दोड़ गई।

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय से करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में माथा टेकने के लिए भारत के सिख अनुमति मांग रहे थे। लेकिन अब जाकर उनका यह सपना साकार हो पाया है। यह गुरुद्वारा भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा से तीन से चार किलोमीटर दूर स्थित है।

मालूम हो कि पाक पीएम इमरान खान ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर का शिलान्यास कर दिया है। भारत की और से नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

कार्यक्रम में सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी मौजूद थे कॉरिडोर के शिलान्यास के कार्यक्रम के दौरान सिद्धू ने कहा कि हिंदुस्तान जीवे, पाकिस्तान जीवे। मेरे यार, दिलदार इमरान खान का शुक्रिया।

सिद्धू ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह 'काला तीतर' किया गिफ्ट

पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू उस समय अचनक सुर्खियों में आग जब उन्हें पाकिस्तान से काला 'काला तीतर' (Black Partridge) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को गिफ्ट किया था।

पंजाब के वन्य जीवन अपराध नियंत्रण ब्यूरो वॉलंटियर संदीप जैन ने इस संबंध में नई दिल्ली के वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो में शिकायत दर्ज कराकर मांग की थी कि काले तीतर को कैसे पाकिस्तान से लाकर इतने लम्बे अरसे तक पंजाब में रखा गया, इसकी जांच होनी चाहिए।

इस वाक्ये पर चुप रहे सिद्धू

इसी साल 19 अक्टूबर को पंजाब के अमृतसर में दशहरा के दौरान रेलवे ट्रेक पर खड़े होकर रावण का पुतला दहन देख रहे करीब 60 लोगों की मौत ट्रेन की चपेट में आने से हो गई थी। नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर दशहरे के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थीं।

इस घटना के लिए मीडिया और राजनीतिक विरोधियों ने उन पर और नवजोत कौर पर निशाना साधा था। जब इस घटना की जांच की गई तो पंजाब सरकार ने सिद्धू दंपति की किसी भी भूमिका को सिरे से खारिज कर दिया गया।

सिद्धू का साथी कैबिनेट मंत्रियों के साथ रहा विवाद

नवजोत सिंह सिद्धू के अपने साथी कैबिनेट मंत्रियों के साथ विवाद होते रहे। सिद्धू ने अधिकारियों को उनकी जगह दिखाने का एक भी मौका नहीं छोड़ा था जिसके चलते वे विवादों का कारण बनते रहे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा गया है कि सिद्धू इस बात से नाराज है, क्योंकि लोगों के बीच उनकी प्रसिद्धि के बावजूद पंजाब की सत्तारूढ़ कांग्रेस और राज्य सरकार से उन्हें वह स्थान नहीं मिला, जिसके वह हकदार हैं।

Loading...
Share it
Top