Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गंगा से पहले की होगी यमुना सफाई, दीनदयाल सुजलाम योजना के तहत होगी नदियों की सफाई

अभियान में गंगा से पहले यमुना की सफाई का कार्य किया जाएगा।

गंगा से पहले की होगी यमुना सफाई, दीनदयाल सुजलाम योजना के तहत होगी नदियों की सफाई
नई दिल्ली. केंद्रीय जल संसाधन मंत्री एवं गंगा सफाई अभियान की मुखिया उमा भारती ने कहा कि सरकार के अभियान में गंगा से पहले यमुना की सफाई का कार्य किया जाएगा। जिसका ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है।जल संसाधन मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि उमा भारती सोमवार को एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव के अवसर पर मथुरा के दीनदयाल धाम में आयोजित समारोह में देश की सभी नदियों की सफाई के लिए दीनदयाल सुजलाम योजना की शुरूआत की घोषणा की।
योजना के अंतर्गत ही यमुना की सफाई का कार्य गंगा से पहले प्रारंभ कर दिया जाएगा, जिसका ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने उन्हें एक दिन पूर्व राष्ट्रीय गंगा नदी खाड़ी प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का पदभार सौंपा है।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में यमुना में इतना पानी छोड़े जाने का कार्य किया जाएगा, जिससे सामान्य गंदगी पानी के बहाव के साथ बह जाए और अविरल धारा बहती रहे। दूसरे हर निकटवर्ती शहर से यमुना में गिरने वाले नालों एवं सीवर का बहाव नदी में जाने से रोका जाएगा। तीसरे स्तर पर नदी में डाली जाने वाली पूजा सामग्री पर पूरी तरह रोक लगाने का कार्य किया जाएगा।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, नदी के साथ हरियाली की भी योजना -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top