Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रिसमस ट्री की कहानी : ये हैं दुनिया के सबसे 10 अनोखे Christmas Tree

क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री की कहानी की बात करें तो क्रिसमस सेलिब्रेशन से क्रिसमस ट्री का गहरा नाता है। इस अवसर पर अलग-अलग आकृति और सजावट के क्रिसमस ट्री दुनिया भर में बनाए जाते हैं।

क्रिसमस ट्री की कहानी : ये हैं दुनिया के सबसे 10 अनोखे Christmas Tree

क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री की कहानी की बात करें तो क्रिसमस सेलिब्रेशन से क्रिसमस ट्री का गहरा नाता है। इस अवसर पर अलग-अलग आकृति और सजावट के क्रिसमस ट्री दुनिया भर में बनाए जाते हैं। क्रिसमस का मौका हो और क्रिसमस ट्री की बात न हो, भला ऐसा कैसे हो सकता है! इसी से तो उत्सव की शोभा बढ़ती है। इस ट्री को तरह-तरह से सजाया जाता है। कुछ खास तरह के क्रिसमस ट्री दुनिया भर में खूब मशहूर हुए हैं। एक नजर, अलग-अलग देशों में बनाए गए अपनी तरह के अनोखे क्रिसमस ट्री पर...

क्रिसमस ट्री में परियों की दुनिया

वर्ष 2015 में लिथुआनिया की राजधानी विलनियस में एक ऐसा क्रिसमस ट्री बनाया गया, जिसमें प्रवेश करने पर आपको परीलोक जैसा अहसास हो। इस ट्री के भीतर 65 वर्गमीटर की एक शानदार कॉटेज थी, जहां लिथुआनिया की नामी-गिरामी शख्सियतों ने आगंतुकों को क्रिसमस से जुड़ी मजेदार कहानियां सुनाईं। पेड़ के बाहरी हिस्से को फर और रंग-बिरंगी लाइटिंग से सजाया गया था।

खिलौनों वाला क्रिसमस ट्री

एक बार ब्रिटेन के लंदन में एक ऐसा क्रिसमस ट्री बनाया गया, जिसकी तस्वीरों ने न सिर्फ वहां के बल्कि पूरी दुनिया के बच्चों का मन मोह लिया। 14 मीटर ऊंचे इस विशालकाय क्रिसमस ट्री को बनाने में दो हजार आकर्षक खिलौने इस्तेमाल किए गए थे। इनमें मिकी माउस, डोनाल्ड डक, प्लूटो और गूफी के टॉयज की भरमार थी। बाद में ये खिलौने बच्चों में बांट दिए गए।

लेटा हुआ क्रिसमस ट्री

एक बार रूस के मॉस्को शहर में स्थित गोर्की पार्क उत्सव में डूबे लोगों को एक शानदार क्रिसमस ट्री नजर आया, लेकिन वह लेटा हुआ था यानी जमीन पर आड़ा पड़ा था। लोगों ने सोचा कि पेड़ संभवतः हवा से गिर गया। लेकिन गौर से देखने पर पता चला कि उसे बनाया ही उसी तरह गया था, तो लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा।

तैरता हुआ क्रिसमस ट्री

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में साल 2014 में जब रोड्रिगो डी फ्रीटस झील में तैरता हुआ खूबसूरत क्रिसमस ट्री बनाया गया तो स्थानीय लोग बेहद उत्साहित हुए। यह ट्री 279 फीट ऊंचा था। उद्घाटन वाले दिन इसके चारों ओर शानदार आतिशबाजी की गई, जिसने इसमें चार चांद लगा दिए। इसके अलावा इसमें 3.3 मिलियन माइक्रो लाइट बल्ब भी लगाए गए थे, जिनकी रोशनी पानी में पड़ने पर चारों ओर अद्भुत छटा फैल गई।

स्प्रूस ट्री से बनाया क्रिसमस ट्री

बीते साल नॉर्वे देश के डोर्टमंड में जगमग करते 45 मीटर ऊंचे क्रिसमस ट्री को देखकर हर कोई खुश हो गया। यह क्रिसमस ट्री अब तक की बनाई गई आकृतियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया। इसे बनाने में कारीगरों को एक महीना लगा। दरअसल, इसकी एक खासियत यह थी कि इसे नॉर्वे के 1700 स्प्रूस ट्री को जोड़कर बनाया गया था और फिर इसके चारों तरफ शानदार लाइटिंग की गई थी।

मल्टी-कलर्ड लाइटिंग ट्री

एस्टोनिया के राकवेरे शहर में दो साल पहले जो क्रिसमस ट्री बनाया गया, उसमें मल्टी-कलर्ड लाइटिंग की छटा देखने लायक थी। इस क्रिसमस ट्री में रंग-बिरंगी रोशनी से चमकती 121 खिड़कियां लगाई गई थी। ये सभी पुराने मकानों की रिसाइकिल्ड विंडोज थीं, जो सजावट की वजह से बेहद खूबसूरत लग रही थीं।

ज्वेलरी-स्टोंस से सजा ट्री

वर्ष 2016 में संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी के होटल अमीरात पैलेस होटल में सजाया गया क्रिसमस ट्री पूरी दुनिया के पर्यटकों और कला प्रेमियों के आकर्षण का केन्द्र बना। यह कोई साधारण क्रिसमस ट्री नहीं था बल्कि करोड़ों रुपए के हीरा जवाहरात और स्वर्ण आभूषणों से सजा खास ट्री था। बताया जाता है कि इसमें कई मिलियन अमेरिकी डॉलर कीमत की ज्वेलरी लगाई गई थी।

सबसे बड़ा ट्री

इटली के गुब्बियों शहर में हर साल 7 दिसंबर को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिसमस ट्री बनाया जाता है। ‘अलबरो डी नाटाल’ (ट्री ऑफ क्रिसमस) के नाम से विख्यात इस ट्री को पूरी तरह लाइट से सजाया जाता है। 650 मीटर ऊंचे इस ट्री को इंगीनो पहाड़ के ढलान पर बनाया जाता है। इसे सजाने के लिए हरी, नीली, पीली और लाल लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

लाखों लाइट्स से जगमग ट्री

जापान के ओसाका द्वीप में वर्ष 2014 में सजाए गए क्रिसमस ट्री का नाम तो सर्वाधिक लाइटों से सजे ट्री के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। साढ़े पांच लाख बल्बों से जगमग यह पेड़ दूर-दूर तक अपनी आभा बिखेरकर लोगों के दिल का सरताज बन गया। इतना ही नहीं इसे रंग-बिरंगे रिबंस और चमकीली पन्नियों से भी सजाया गया था।

दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम क्रिसमस ट्री

दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम क्रिसमस ट्री श्रीलंका में है यह क्रिसमस ट्री कृत्रिम है और इसे श्रीलंका के कोलंबो में गॉल फेस ग्रीन पर बनाया गया है यह क्रिसमस ट्री पेड़ 72.1 मीटर (236 फीट 6.58 इंच) लंबा है। यह क्रिसमस ट्री शंकु के आकार का है इसे स्टील, तार फ्रेम, स्क्रैप धातु और लकड़ी से बनाया गया है। इस क्रिसमस ट्री में 600,000 एलईडी बल्ब लगाए गए हैं।

Share it
Top