Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तरी सफेद गैंडे की प्रजाति का अंत, दुनिया के आखिरी नर गैंडे की हुई मौत

दुनिया के आखिरी उत्तरी सफेद नर गैंडे की मौत हो गई। इसकी देखभाल केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली एक संस्था कर रही थी।

उत्तरी सफेद गैंडे की प्रजाति का अंत, दुनिया के आखिरी नर गैंडे की हुई मौत

दुनिया के आखिरी उत्तरी सफेद नर गैंडे की मौत हो गई। इसकी देखभाल केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली एक संस्था कर रही थी। संस्था के अनुसार, अब दुनियाभर में इस उप-प्रजाती के केवल दो मादा गैंडे ही बची हैं।

केन्या के ओप पेजेता कन्सर्वेंसी को मुताबिक, दुनिया के आखिरी सफेद गैंडा 'सूडान' की 45 वर्ष की आयु में 19 मार्च को मौत हो गई। सूडान के टांगों में सक्रमण हो गया था, जिसका इलाज किया जा रहा था।

'सूडान' नैरोबी से 250 किमी दूर स्थित पेजेता कन्सर्वेंसी में अपनी प्रजाती की अन्य 2 मादा गैंडों के साथ रहता था। कन्सर्वेंसी के कर्मचारियों ने इस प्रजाती को बचाने के लिए सूडान का प्राकृतिक तरीके से मादा गैंडों के साथ मेल कराने की काफी कोशिश की गई लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके।

यह भी पढ़ें- चीनी राष्ट्रपति ने दी भारत को धमकी, कहा- सम्प्रभुता की रक्षा करते हुए एक इंच जमीन नहीं छोड़ेगा चीन

शिकार के चलते जनसंख्या हुई कम

इसके बाद बीते साल डेटिंग ऐप टिंडर पर भी 'सूडान' की प्रोफाइल बनाई गई, जिससे फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 9 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया जा सके।

बता दें कि अफ्रीका के सहारा उपक्षेत्र में हजारों सफेद गैंडे थे लेकिन लगातार शिकार की वजह से उत्तरी सफेद गैंडों की संख्या में तेजी से कमी आई। शिकारी इन गैडों की सींग 50,000 डॉलर प्रति किलो के दाम पर बेचते हैं। लगातार शिकार होने के चलते ही इनकी संख्या में भारी कमी आई और 1990 तक यह गैंडे सिर्फ 400 ही बचे। जबकि साल 1970 में इनकी संख्या 20,000 थी।

Next Story
Top