Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विश्व आर्थिक मंच में होगी भारत की स्थिति मजबूत, दोवास में होगी बैठक

विश्व आर्थिक मंच की इस सप्ताह दावोस में होने जा रही सालाना बैठक में भारत की मजबूत उपस्थिति होगी

विश्व आर्थिक मंच में होगी भारत की स्थिति मजबूत, दोवास में होगी बैठक
नई दिल्ली. विश्व आर्थिक मंच की इस सप्ताह दावोस में होने जा रही सालाना बैठक में भारत की मजबूत उपस्थिति होगी। बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली, बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल के साथ साथ 100 प्रमुख उद्योगपति भाग लेंगे। स्विटजरलैंड के दावोस में होने वाली इस बैठक में भाग लेने वालों में आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस तथा आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंरदबाबू नायडू भी शामिल होंगे।
जेटली इस सम्मेलन में अन्य मुद्दों के अलावा भारत में नये नेतृत्व के तहत कारोबार, राजनीति व समाजिक क्षेत्र में किये जा रहे बदलाव पर बोल सकते हैं। इसके अलावा वह वैश्विक नेताओं के साथ उभरते देशों के ब्रिक्स समूह की अल्पकालिक व दीर्घकालिक प्राथमिकताओं पर भी चर्चा कर सकते हैं। बिजली व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ऊर्जा विकेंद्रीकरण व उत्सर्जन में कमी पर नए कारोबारी मॉडल के असर पर बात करेंगे। यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं। सम्मेलन का यह 45वां संस्करण नये वैश्विक परिदृश्य पर केंद्रित होगा। डब्ल्यूईएफ ने आज कहा कि 20 जनवरी से 24 जनवरी तक होने वाले इस सम्मेलन में 40 राष्ट्र प्रमुख व उद्योग व समाज से 2,500 हस्तियों के इसमें शामिल होने की उम्मीद है। इटली के प्रधानमंत्री मातियो रेंजी, दक्षिण अ्रफीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा, तुर्की के प्रधानमंत्री अहमद दावूतोगलू, ट्यूनिशिया के राष्ट्रपति बेजी केइड इसेबसी और अमेरिका के विदेश मंती जॉन केरी इसमें भाग ले रहे हैं। मंच की इस साल की बैठक में भाग लेने वाले प्रमुख विश्व नेताओं में र्जमन चांसलर एंजेल र्मकेल, फ्रांसीसी राष्ट्रपति फांस्वा ओलांद, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और स्विट्जरलैंड की राष्ट्रपति सिमोनेता सोमरू गा शामिल होंगे।

इसके अलावा 100 भारतीय उद्योगपतियों के भी इसमें शामिल होने की संभावना है। टाटा ग्रुप के प्रमुख साइरस मिस्त्री, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर, जेट एयरवेज के नरेश गोयल, टीसीएस के एन चंद्रशेखरन व भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरूंधति भट्टाचार्य, बजाज आटो के चेयरमैन राहुल बजाज, भारती इंटरप्राइजेज के चेयरमन सुनील मित्तल, ड्यूश बैंक के को-सीईओ अंशु जैन व मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा इसमें जाएंगे। इनके अलावा भारत फोर्ज के बाबा कल्याणी, एस्सार समूह के शशि और रवि रच्च्इया, इन्फोसिस के विशाल सिक्का, विप्रो के अजीम प्रेमजी, कोटाक महिन्द्रा के उदय कोटक, गोदरेज समूह के आदि गोरेज, जिंदल समूह के नवीन जिंदल और सज्जन जिंदल भी इसमें भाग लेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, कुछ और बातें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top