Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

WEF की रिपोर्ट- भारत से ज्यादा उभर रही है पाक की अर्थव्यवस्था, कल पीएम मोदी देंगे भाषण

विश्व आर्थिक संगठन यह रिपोर्ट प्रति वर्ष बैठक की शुरूआत में जारी करता है।

WEF की रिपोर्ट- भारत से ज्यादा उभर रही है पाक की अर्थव्यवस्था, कल पीएम मोदी देंगे भाषण

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दावोस के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को दावोस में भाषण देंगे। विश्व आर्थिक मंच ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें की अभरती अर्थव्यवस्थाओं की सूची है। इसमें भारत का 62वां स्थान है।

इस सूची में चीन 26वें नंबर पर है वहीं पाकिस्तान को इस सूची में 47वां स्थान मिला है। दावोस में बैठक 5 दिनों तक चलेगी। इस बैठक में 60 देशों के प्रमुखों समेत अलग-अलग क्षेत्र से हजारों लोग शामिल हो रहे हैं। विश्व आर्थिक संगठन की रिपोर्ट में नॉर्वे को सबसे विकसित अर्थव्यवस्था बताया गया। इसके साथ ही उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे पहले लिथुआनिया को रखा गया है।
बता दें कि विश्व आर्थिक संगठन यह रिपोर्ट प्रति वर्ष बैठक की शुरूआत में जारी करता है जिसमें दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की स्थिति के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर निवेश के उपर्युक्त ठिकानों की सूची शामिल है।
रिपोर्ट की इस सूची में लिविंग स्टैंडर्ड, क्लाइमेट सुरक्षा और देश की भावी पीढ़ियों को कर्ज से बचाने की क्षमता के आधार पर जगह दी जाती है। पिछले साल विश्व आर्थिक मंच की इस रिपोर्ट में जहां भारत को 60वां स्थान दिया गया था वहीं चीन को 15वां और पाकिस्तान को 52वां स्थान दिया गया था।
इस वर्ष देशों की रैंकिंग के लिए कुल 103 अर्थव्यवस्थाओं का आकलन किया गया है जहां पहले भाग में 29 विकसित अर्थव्यवस्थाएं और दूसरे भाग में 74 उभरती व्यवस्थाएं शामिल हैं।
Share it
Top