Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विश्व बैंक ने बांधे भारत की जन-धन योजना की तारीफों के पुल

विश्व बैंक ने जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के बैंक खाते खोलने के असाधारण प्रयास की तारीफ की है।

विश्व बैंक ने बांधे भारत की जन-धन योजना की तारीफों के पुल
वाशिंगटन: शुक्रवार को किम ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बसंत बैठक की पैनल चर्चा के दौरान भारत में वित्तीय समावेशन के लिए 14.0 करोड़ नए बैंक खाते खोलने का उल्लेख करते हुए कहा, 'यह भारत का एक असाधारण प्रयास है, और जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के बैंक खाते खोलने के असाधारण प्रयास की तारीफ की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन धन योजना के चर्च ना केवल भारत में है बल्कि विश्व भर में है। इस बात का उदाहरण खुद विश्व बैंक ने दिया है। विश्व बैंक ने जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के बैंक खाते खोलने के असाधारण प्रयास की तारीफ की है विश्व बैंक प्रमुख भारत में बैंक खातों की इस वृद्धि के लिए मोदी के सशक्त दूरदृष्टि वाले नेतृत्व और भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन को श्रेय दिया। किम के मुताबिक, वित्तीय सेवाओं तक पहुंच लोगों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए एक सेतु की तरह काम कर सकता है। वहीं भट्टाचार्य ने कहा कि जन धन योजना के तहत 49 प्रतिशत खाते महिलाओं के हैं।
पैनल चर्चा में भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई की अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य भी शामिल थी। आपको बता दें कि भट्टाचार्य इस समय वाशिंगटन में मौजूद हैं, जहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी-20 के वित्त मंत्रियों की बैठक और विश्व बैंक- आईएमएफ सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top