Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

म्यूचुअल फंड से ऐसे निकालें पैसा

किसी मुसीबत के समय आप अपने म्यूचुअल फंड से जरूरत के कुछ पैसे निकाल (विद्ड्रॉल) सकते हैं।

म्यूचुअल फंड से ऐसे निकालें पैसा

नई दिल्ली. आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। किसी मुसीबत के समय आप अपने म्यूचुअल फंड से जरूरत के कुछ पैसे निकाल (विद्ड्रॉल) सकते हैं। आइए, हरिभूमि की फाइनेंशियल लिटरेसी मुहिम की इस कड़ी में जानते हैं कि अपने फंडों से आप कब पैसे निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिकियों के पास हो भारतीय हैंडसेट: सचिन तेंदुलकर

फंड्स से निकलने की प्लानिंग करने से पहले कब पैसे निकालें जाएं ये तय करना भी अहम है। आप निवेश करते वक्त ही प्लान करें कि फंड्स से कब बाहर निकलना है। फाइनेंशियल लक्ष्य के मुताबिक प्लान करना चाहिए। पैसा निकालने की प्लानिंग में टैक्स लायबिलिटी का ख्याल रखना चाहिए और इक्विटी और डेट फंड में टैक्स लायबिलिटी अलग अलग होती है।

शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म में टैक्स रेट अलग अलग होते हैं। निवेशक डिविडेंड ऑप्शन भी चुन सकते हैं और कैश फ्लो की जरूरत के हिसाब से डिविडेंड ऑप्शन चुने जाने चाहिए।

ये भी पढ़ें: रात 10 बजे तक खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस, नई दरें लागू होने से पहले कराए डिपॉजिट

हर फंड में ऑप्शन नहीं
डेट एवं इक्विटी में डिविडेंड पेआउट ऑप्शन अलग-अलग होते हैं और यहां जानिए कि इनमें क्या अंतर है। डिविडेंड पेआउट ऑप्शन में हर महीने या 3 महीने पर पैसा निकालने की सुविधा देता है। जबकि इक्विटी में सालाना ऑप्शन ही मौजूद होती है और इसमें डिविडेंड की रकम निश्चित नहीं होती है। केवल डेट फंड में डिविडेंड का अनुमान मुमकिन होता है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top