Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जल्द होगी नीतिगत दरों में कटौती

वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मार्गन स्टेनली के मुताबिक बजट में ऐसी कोई पहलें नहीं हैं जिससे लंबे समय से चल रही मौजूदा ‘अवस्फीति’ रूझान प्रभावित हो।

जल्द होगी नीतिगत दरों में कटौती

नई दिल्ली.रिजर्व बैंक जल्द से जल्द इसी सप्ताह मुख्य दरों में कटौती कर सकता है क्योंकि आम बजट में पेश राजकोषीय पहलों से ‘अवस्फीति’ रूझान प्रभावित नहीं होंगे। यह बात विश्लेषकों ने कही। वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मार्गन स्टेनली के मुताबिक बजट में ऐसी कोई पहलें नहीं हैं जिससे लंबे समय से चल रही मौजूदा ‘अवस्फीति’ रूझान प्रभावित हो।

ये भी पढ़ें:जेट ईंधन 8.2 फीसदी महंगा

मार्गन स्टेनली के एशिया मामलों के अर्थशास्त्री चेतन आह्या ने एक अनुसंधान पत्र में कहा, हम अपने इस रुख पर कायम हैं कि आरबीआई 2015 के अंत तक मुख्य दरों में 1.25 प्रतिशत की कटौती करेगा और अगला कदम इसी सप्ताह उठाया जा सकता है। नया राजकोषीय पुनर्गठन खाका पेश करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बजट में कहा था कि 2015-16 में राजकोषीय घाटा कम कर 3.9 प्रतिशत और उसके बाद अगले वित्त वर्ष में 3.6 प्रतिशत तथा आखिरकार 2017-18 में तीन प्रतिशत पर लाया जाएगा। एचएसबीसी के भारतीय मामलों के मुख्य अर्थशास्त्री प्रांजल भंडारी ने कहा, हम रेपो दरों में 0.5 प्रतिशत की अतिरिक्त कटौती के अनुमान पर कायम हैं और अगली कटौती अप्रैल में होने वाली बैठक में होगी।

ये भी पढ़ें:NASSCOM के समारोह में पीएम मोदी ने टेक गुरुओं को दिए गुरूमंत्र

बैंक आफ अमेरिका मेरिल लिंच ने कहा, हम अपने इस अनुमान को दोहराना चाहेंगे कि बजट 2015-16 के बाद मुख्य दरों में कटौती होगी ताकि अर्थव्यवस्था में सुधार की स्थिति को समर्थन मिल सके।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top