Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

WHO ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट, जहरीली हवा से 6 लाख बच्चे मरे, जानें भारत का हाल

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एयर पॉल्यूशन एंड चाइल्ड हेल्थ को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में वायु प्रदूषण से दुनिया में 15 साल से कम उम्र के 6 लाख बच्चों की मौत हो चुकी है।

WHO ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट, जहरीली हवा से 6 लाख बच्चे मरे, जानें भारत का हाल
भारत की राजधानी दिल्ली ही नहीं दुनिया में भी प्रदूषण को लेकर चिंता का विषय बना हुआ है। इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एयर पॉल्यूशन एंड चाइल्ड हेल्थ को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है।
इस रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया है कि हवा में बढ़ते प्रदूषण की वजह से साल 2016 में लाखों बच्चों की मौत हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 में घरेलू और वायु प्रदूषण की वजह से 15 साल से कम उम्र के तकरीबन 6 लाख बच्चों की मौत हो गई थी।
इसके अलावा भारत को लेकर जो रिपोर्ट सामने आई है वो काफी हैरान कर दिने वाली हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें करीब 1 लाख 10 हजार बच्‍चों की मौत अकेले भारत में हुई। बता दें कि इसमें सबसे ज्यादा निम्न और मध्यम आय वर्ग के बच्चों की मौत हुई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 18 साल से कम उम्र के 98 फीसद बच्चे सामान्य स्तर से ऊपर स्तर पर घर से बाहर पीएम-2.5 प्रदूषण की मार झेल रहे हैं।
भारत के प्रदूषण स्तर की बहुत ही भयावह तस्वीर पेश की गई है। हालांकि सरकार भी प्रदूषण को रोकने के लिए काफी कदम उठा रही है, जो कि नाकाम साबित हो रहे हैं।
Share it
Top