Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आखिर क्या है बेनामी संपत्ति, जिसपर सरकार कर सकती है बड़ी कार्रवाई!

बेनामी संपत्ति पर सरकार बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

आखिर क्या है बेनामी संपत्ति, जिसपर सरकार कर सकती है बड़ी कार्रवाई!

नोटबंदी और जीएसटी के बाद सरकार बेनामी संपत्ति पर बड़ी कार्रवाई कर सकती है। सरकार अब बेनामी संपत्ति को लेकर बड़ा कदम उठा सकती है। संपत्ति के मालिकाना हक के कानूनी संपत्ति न होने पर सरकार संपत्ति को जब्त कर सकती है।

जब्त संपत्तियों को सरकार की योजना से जोड़ा दाएगा जिससे की गरीबों की मदद हो सके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बेनामी संपत्ति क्या होती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

बेनामी संपत्ति के बारे में सरल भाषा में बोलें तो ये वो संपत्ति होती है जब कोई व्यक्ति अपने पैसे से किसी और के नाम संपत्ति खरीदता है। बेनामी संपत्ति खरीदने की शर्त यह होती है कि खरीदने में जो पैसा लहा बै वो आमदनी के ज्ञात स्रोतों के बाहर होना चाहिए।
भुगतान सीधे हो या किसी और तरह। आपको बता दें कि अगर अपने पैसे से परिवार के किसी व्यक्ति या किसी करीबी के नाम पर खरीदा है तो भी ये बेनामी संपत्ति होगी। बेनामी संपत्ति जो व्यक्ति खरीदता है वो मलिकियत अपने नाम नहीं रखता लेकिन संपत्ति पर कब्जा रखता है। 1988 के कानून में संशोधन किया गया जो की 1 नवंबर से लागू हो गया है।
इस कानून के तहत केंद्र सरकार के पास बेनामी संपत्ति को जब्त करने का अधिकार है। उल्लेखनीय है कि ऐसा व्यक्ति जो बेनामी संपत्ति रखता है उसे 7 साल की जेल हो सकती है और प्रॉपर्टी की जितनी कीमत बाजार में होगी उसके एक चौथाई के बराबर जुर्माना लगाया जा सकता है।
Next Story
Share it
Top