Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूटान बॉर्डर पर सड़क बनाएगी पश्चिम बंगाल सरकार, जानिए कितने करोड़ रूपए होंगे खर्च

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हमेशा कहती रही हैं कि पश्चिम बंगाल भूटान के अलावा नेपाल, बांग्लादेश व पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेशद्वार है।

भूटान बॉर्डर पर सड़क बनाएगी पश्चिम बंगाल सरकार, जानिए कितने करोड़ रूपए होंगे खर्च

पश्चिम बंगाल सरकार व्यापार व पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भूटान सीमा के पास एक सड़क बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए संबंधित विभाग को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सौंप दी गई है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हमेशा कहती रही हैं कि पश्चिम बंगाल भूटान के अलावा नेपाल, बांग्लादेश व पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेशद्वार है। सूत्रों ने बताया कि अलीपुरदुआर जिले के बीरपाड़ा से जलपाईगुड़ी जिले के मदारीहाट ब्लाक में स्थित लंकापाड़ा तक भूटान की सीमा से लगी उक्त सड़क के निर्माण पर 136 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए शीघ्र निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। दो लेन वाली इस सड़क पर तीन ब्रिज भी बनाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः 'लालू जी भाजपा के साथ हाथ मिला लेते, तो चारा घोटाला भाईचारा बन जाता'

पहले यह इलाका आर्थिक रूप से सिर्फ चाय बागानों पर निर्भर था। लेकिन बीते कुछ वर्षों के दौरान बीरपाड़ा कारोबार के केंद्र के तौर पर उभरा है। फिलहाल यह व्यापार के लिहाज से डुआर्स इलाके का सबसे अहम शहर बन गया है। यह सड़क व रेलमार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों से जुड़ा है।

जलपाईगुड़ी से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय सड़के

यहां से गुजरने वाली एशियन हाइवे एक ओर इस शहर को सिलीगुड़ी व जलपाईगुड़ी से जोड़ती है और दूसरी ओर भूटान की राजधानी थिम्पू से। सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर इलाके में पर्यटन गतिविधियों को भी काफी बढ़ावा मिलेगा।

Share it
Top