Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऐसे कंट्रोल करें क्रेडिट कार्ड का बिल

क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए ऑटो पेमेंट का विकल्प चुनें।

ऐसे कंट्रोल करें क्रेडिट कार्ड का बिल
नई दिल्ली. शॉपिंग करना आपको पसंद होगा और मन करते ही आप शॉपिंग करने चले जाते होंगे। चूंकि आप की कमाई का एकमात्र जरिया आपकी सैलरी है इसलिए पैसों की कमी भी कभी आड़े आती होगी। फिर आप अपने क्रेडिट कार्ड का शुक्रिया अदा करते हुए उससे शॉपिंग करने लगते हैं। कुछ समय बाद आपको एहसास होता होगा कि आपने अपनी क्षमता से अधिक रुपए खर्च कर दिए हैं। आपको बता रहे हैं कि कैसे आप क्रेडिट कार्ड के खर्च पर लगाम लगाएं।
ऑटो पेमेंट
क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए ऑटो पेमेंट का विकल्प चुनें, ताकि आपके खाते से एक निश्चित दिन अपने आप क्रेडिट कार्ड का भुगतान हो जाएगा। इससे आप पेमेंट करना भूल भी जाएंगे तो आप पर बोझ नहीं पड़ेगा। साथ ही कभी-कभी अच्छा होता है कि आप के ऊपर कोई दबाव हो।
खरचे को बांट लें
सबसे पहले अपने खरचे को बांट लें और उनका भुगतान विभिन्न माध्यमों से करें। जैसे कि दोस्त के साथ कॉफी पीने जाने पर कैश पेमेंट करना है। फोन और बिजली के बिल का पेमेंट नेट बैंकिंग से करना है। डिनर पर जाएं तो उसका बिल डेबिट कार्ड से चुकाएं। बाकी के छोटे-छोटे खर्च जैसे ग्रॉसरी आदि का पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करें। इससे आपका कर्ज कम होगा।
सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड रखें
एक ही क्रेडिट कार्ड रखें, जिससे आप सूझ-बूझ के साथ उसका इस्तेमाल करेंगे और आप पर कर्ज भी कम होगा। क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर बोनस प्वाइंट मिलते हैं। इसीलिए क्रेडिट कार्ड लेते वक्त देख लें कि किस कार्ड में क्या विकल्प हैं ताकि आप पूरा लाभ ले सकें। साथ ही कई कार्ड सेविंग ऑप्शन भी देते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top