Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महत्वपूर्ण यात्रा पर ग्वाटेमाला पहुंचे नायडू, राष्ट्रपति जिम्मी मोरलेस से अहम मुद्दों पर की चर्चा

उपराष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह वेंकैया नायडू की पहली विदेश यात्रा है। मध्य अमेरिकी देश की यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

महत्वपूर्ण यात्रा पर ग्वाटेमाला पहुंचे नायडू, राष्ट्रपति जिम्मी मोरलेस से अहम मुद्दों पर की चर्चा

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिम्मी मोरलेस से मुलाकात की और द्विपक्षीय हितों से जुड़े मामलों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

इससे पहले, यहां पहुंचने पर ग्वाटेमाला की विदेश मंत्री सांद्रा जोवेल तथा भारत के राजदूत संजीव बाबू कुरूप ने उपराष्ट्रपति की आगवानी की। उपराष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

इसे भी पढ़ें- Video: पापा ने डांटा तो नाराज बेटे ने किया कुछ ऐसा, लोगों की देखकर थम गई सांस

उनकी मध्य अमेरिकी देश की यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि दोनों देशों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ... उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ग्वाटेमाला गणराज्य के राष्ट्रपति जिम्मी मोरलेस से मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है , ‘‘... भारत और ग्वाटेमाला के बीच यह पहली शीर्ष स्तर की यात्रा है।

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान: जज पर फेंका जूता फेंकने वाले शख्स को हुई 18 साल की सजा

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्वी) प्रीति सरण ने पिछले सप्ताह नयी दिल्ली में संवाददाताओं से कहा था कि इस यात्रा के दौरान वन्यजीव के संरक्षण, मानव संसाधन और प्रशिक्षण तथा सूचना प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर जोर दिया जाएगा।

छह मई से 12 मई की यात्रा के दौरान नायडू ग्वाटेमाला के अलावा पनामा और पेरू भी जाएंगे और इन देशों के साथ व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने के लिये शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे।

Next Story
Top