Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रोमोटर कंपनी ने किया वोडाफोन में 7.5 अरब डॉलर का निवेश

भारतीय बाजार में उपभोक्ता संख्या के आधार पर वोडाफोन एयरटेल के बाद दूसरी बड़ी कंपनी है।

प्रोमोटर कंपनी ने किया वोडाफोन में 7.5 अरब डॉलर का निवेश

नई दिल्ली. रिलायंस जियो इन्फोकॉम की चुनौती से निपटने के लिए वोडाफोन इंडिया को उसकी प्रोमोटर कंपनी का सहारा मिला है। वोडाफोन इंडिया को वोडाफोन पीएलसी से 7.5 अरब डॉलर (47,700 करोड़ रुपए) की पूंजी मिली है। प्रोमोटर कंपनी ने वोडाफोन इंडिया में ऐसे समय में पूंजी निवेश किया है जब देश में 1 अक्टूबर को सबसे बड़ी टेलीकॉम रेडियो वेव की नीलामी होने जा रही है। इससे पहले रिलायंस जियो ने बाजार में आक्रामक तरीके से दखल देकर मौजूदा कंपनियों की परेशानी बढ़ा दी है।

भारतीय बाजार में उपभोक्ता संख्या के आधार पर वोडाफोन एयरटेल के बाद दूसरी बड़ी कंपनी है। ब्रिटिश कंपनी वोडाफोन पीएलसी से वोडाफोन इंडिया को मिली रकम का इस्तेमाल जियो से मुकाबले में किया जाएगा। वोडाफान के उपभोक्ताओं की संख्या करीब 20 करोड़ है।
जियो के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रोमोटर कंपनी है जिसके पास फिलहाल 91,000 करोड़ रुपए नकद है। इस मामले में वोडाफोन की स्थिति जियो की तरह ही है जिसके पास वोडाफोन पीएलसी जैसी प्रोमोटर कंपनी है।
वोडाफोन इंडिया के मैनेजिंग एडिटर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर सुनील सूद ने कहा, 'पूंजी का इस्तेमाल स्पेक्ट्रम को बढ़ाने और टेक्नोलॉजी विस्तार में किया जाएगा। इसके अलावा इस पूंजी का इस्तेमाल 4जी और 5जी तकनीक की तैनाती में खर्च किया जाएगा।'
जियो के एक जीबी डेटा पैक की कीमत करीब 50 रुपए है जबकि अन्य कंपनियां इसके लिए फिलहाल 250 रुपए से 300 रुपए तक वसूल रही है। इसके अलावा कंपनी ने दिसंबर 2016 तक अपनी सभी सेवाओं को मुफ्त रखा है। माना जा रहा है कि कंपनी इस ऑफर को जनवरी 2016 के बाद भी जारी रख सकती है।
भारत में मौजूद तीनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की कमाई का सबसे बड़ा जरिया वॉयस कॉल से होने वाली आमदनी है। जबकि रिलायंस जियो ने इसे अपनी ऑफर में मुफ्त कर दिया है। रियालंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं से केवल डेटा के लिए पैसे लिए जाने की घोषणा की है।
जियो की सस्ती योजना से न केवल मोबाइल इंटरनेट बाजार का विस्तार होगा बल्कि डेटा की खपत में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी होगी और इसका फायदा सीधे सीधे जियो को होगा।
साभार-catchnews
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top