Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एयरटेल औऱ वोडाफोन 4G स्पेक्ट्रम से जियो को देंगी टक्कर

रिलायंस जियो ने 13,672 करोड़ रुपए से अतिरिक्त 4जी स्पेक्ट्रम खरीदे हैं।

एयरटेल औऱ वोडाफोन 4G स्पेक्ट्रम से जियो को देंगी टक्कर
नई दिल्ली. देश की मौजूदा कंपनियां एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया 4जी स्पेक्ट्रम को काफी मजबूत कर लिया है। 6 अक्टूबर को खत्म हुई स्पेक्ट्रम की नीलामी में तीनों कंपनियों ने पर्याप्त 4जी स्पेक्ट्रम हासिल कर लिए हैं, जिससे रिलायंस जियो को टक्कर दे सकती हैं।
बैंक ऑफ अमेरिका की एनालिस्ट मेरिल लिंच ने कहा कि देश की बड़ी तीनों कंपनियों के पास पर्याप्त 4G स्पेक्ट्रम है। एनालिस्ट्स का कहना है कि इससे ये कंपनियां दूसरे ऑपरेटरों के ग्राहकों को लुभाने में सफल रहेंगी और इससे जियो को खतरा हो सकता है। पांच दिन तक चली नीलामी में महज 65,789 करोड़ रुपए की नीलामी हो पाई है इससे सरकार के खजाने में 5.6 लाख करोड़ रुपए आने की उम्मीद थी लेकिन प्रीमियम 4G स्पेक्ट्रम सहित करीब 60 फीसदी स्पेक्ट्रम नीलामी में बिक नहीं पाए।
ईटी के मुताबिक, नीलामी में एयरटेल ने 174 मेगाहर्ट्ज एयरवेव्ज को खरीदा, जिसके जरिए वे पूरे देश में अपने डेटा स्पेक्ट्रम को मजबूत करना चाहता है। वहीं वोडाफोन ने 283 मेगाहर्ट्ज बैंडविथ खरीदकर अपने कवरेज को नौ सर्कल से बढ़ाकर 17 सर्कल में कर दिया है। आइडिया ने 275 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदकर अपने 4जी फुटप्रिंट को 20 सर्कल में पहुंचा दिया है।
रिलायंस जियो के पास में 22 सर्कल में 4G एयरवेव्स हैं, जिसने 215 मेगाहर्ट्ज बैंडविथ खरीदी है। 4जी की इस रेस में शामिल होने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया ने क्रमशः 14,244 करोड़ रुपए, 20280 करोड़ रुपए और 12,789 करोड़ रुपए लगाएं हैं। जबकि, रिलायंस जियो ने 13,672 करोड़ रुपए से अतिरिक्त 4जी स्पेक्ट्रम खरीदे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top