Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उपराष्ट्रपति चुनाव आज, नायडू के खिलाफ गांधी मैदान में

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

उपराष्ट्रपति चुनाव आज, नायडू के खिलाफ गांधी मैदान में

उपराष्ट्रपति पद के लिए आज संसद भवन में मतदान होने जा रहा है। चुनाव में सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू का पलड़ा भारी होने के बीच संसद सदस्य मतदान के लिए तैयार हैं।

वहीं महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी विपक्ष की ओर से मैदान में होंगे। इस चुनाव का आज शाम तक परिणाम आ जाएगा। इसी के साथ देश को 15वें उपराष्ट्रपति मिल जाएंगे।

बताते चले मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।

लोकसभा में बहुमत वाले राजग की ओर से उम्मीदवार बनाए गये पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू का देश का अगला उपराष्ट्रपति चुने जाने का रास्ता लगभग साफ है।

आज सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक संसद भवन परिसर में वोटिंग होगी और मतगणना के बाद देर शाम तक नतीजा घोषित कर दिया जाएगा। वैसे अंक-गणित की बात की जाए तो एनडीए के प्रत्याशी वेंकैया नायडू अपने प्रतिद्वंद्धि गोपाल कृष्ण गांधी से काफी आगे नजर आ रहे हैं।

क्योंकि उप-राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ लोक सभा और राज्य सभा के सदस्य ही वोट कर सकते हैं। ऐसे में एनडीए की जीत साफ दिखाई दे रही है।

सुबह 10 बजे से देर शाम 5 बजे तक होने वाले मतदान में सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार कलम का इस्तेमाल करेंगे।

हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नयी सरकार बनायी है, लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला है।

दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं।

लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

Next Story
Share it
Top