Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

माफियाओं पर लगाम कसने के लिए अब वेनेजुएला ने की नोटबंदी

100 बोलिवर के नोट की विनिमय दर अमेरिका के तीन सेंट के बराबर है।

माफियाओं पर लगाम कसने के लिए अब वेनेजुएला ने की नोटबंदी
काराकस. वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने नोटों की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए 100 बोलिवर के नोटों के चलन को बंद कर दिया है। मादुरो ने कोलंबिया के साथ लगती देश की सीमा को 72 घंटों तक बंद करने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति ने कहा है कि ‘माफिया’ देश की समाजवादी अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं।
आर्थिक संकट से जूझ रहे और दुनिया में सबसे उंची मुद्रास्फीति वाले देश वेनेजुएला ने मौजूदा समय में चलन में मौजूद बैंक नोटों के स्थान पर उससे 200 गुना अधिक मूल्य के नए बैंक नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी की है।
मौजूदा 100 बोलिवर के नोट की विनिमय दर अमेरिका के तीन सेंट के बराबर है। इससे ब मुश्किल एक कैंडी खरीदी जा सकती है। हैम्बर्गर खरीदने के लिए 100-100 बोलिवर के 50 नोटे की जरूरत होती है।
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मोदुरो’ में कहा, ‘‘अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मैंने अगले 72 घंटे में 100 के बैंक नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा करता हूं।’’
वेनेजुएला के लोग सोमवार को 100 बोलिवर के नोट को खर्च करने गए क्योंकि सरकार ने इस नोट के चलन के लिए बुधवार तक का समय दिया है। इसके बाद यह नोट अमान्य हो जाएगा। वेनेजुएला की एक तिहाई जनसंख्या के पास बैंक खाता नहीं है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top