Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वेनेजुएला में नोटबंदी से मचा कोहराम, सरकार ने वापस लिया फैसला

वेनेजुएला की करेंसी में काफी गिरावट हो गई थी।

वेनेजुएला में नोटबंदी से मचा कोहराम, सरकार ने वापस लिया फैसला
काराकस. भारत की तरह ही दक्षिणी अमरीका के वेनेजुएला में 11 दिसंबर को सबसे बड़े 100 बोलिवर (वहां करेंसी को बोलिवर कहा जाता है) के नोट को बंद करने के आपात आदेश जारी हुए थे, लेकिन इसे फिलहाल टाल दिया गया है। वेनेजुएला की सरकार की तरफ से कहा गया है कि 100 बोलिवर के बैंक नोट हटाए जाने की नीति पर दो जनवरी तक अमल नहीं किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि ये नोट तब तक के लिए चलन में बने रहेंगे। कई दिनों की आर्थिक अफरा-तफरी के बाद नोटबंदी की नीति में सरकार ने ये फेरबदल किया है।
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दावा किया कि वेनेजुएला को बर्बाद करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश हुई है. उनका दावा है कि 500 बोलिवर के नए नोटों को वक्त पर पहुंचने से साजिश के तहत रोका गया है। वेनेजुएला में भी भारत की तरह ही नोटबंदी के इस फैसले के बाद नोट बदलने या जमा करने के लिए लंबी कतारें देखी गई थीं।
नकदी के संकट के कारण हजारों दुकानें बंद हो गईं और लोगों को क्रेडिट कार्ड या बैंक ट्रांसफर के जरिये लेन-देन करने के लिए बाध्य किया गया। कई लोगों के साथ तो संकट इस कदर गंभीर हो गया कि उनके लिए खाने-पीने की चीजें खरीदना मुश्किल हो गया। शुक्रवार को नाराजगी का ये आलम था कि छह शहरों से झड़पों की खबरें मिलीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 32 लोगों को हिरासत में लिया गया है और झड़पों में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।
आपको बता दें, वेनेजुएला की करेंसी में पिछले कुछ सालों में गिरावट देखी गई थी। 100 बोलिवर की कीमत अमेरिकी मुद्रा में महज दो सेंट के बराबर रह गई थी। महंगाई के मामले में वेनेजुएला सबसे आगे है। यहां दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई है। वेनेजुएला सरकार ने यह कदम सीमापार कोलंबिया में माफिया द्वारा राष्ट्रीय करेंसी बोलिवर की होर्डिंग और देश में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए उठाया था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top