logo
Breaking

ठंड ने गिराए सब्जियों के भारी दाम, अब ये है नई रेट लिस्ट

गर्मी के दिनों में साठ रुपए किलो में मिलने वाला टमाटर पिछले दो दिन से 6 से 10 रुपए किलो में बिक रहा है।

ठंड ने गिराए सब्जियों के भारी दाम, अब ये है नई रेट लिस्ट

गर्मी के दिनों में भी मुश्किल से साठ रुपए किलो में मिलने वाला टमाटर पिछले दो दिन से छह से दस रुपए किलो में बिक रहा है। वहीं आवक अधिक होने से सभी सब्जियों के दाम घटकर आधे रह गए हैं, जिससे रसोई के बढ़ते बजट को थोड़ी राहत मिली है।

सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक दूसरे राज्यों के साथ स्थानीय स्तर पर भी सब्जियों की पैदावार बढ़ी है, जिसके कारण सभी सब्जी सस्ती हो गई है।

ये भी खबर पढ़ें - हिमाचल का सीएम कौन होगा, ये हैं रेस के प्रमुख दावेदार

ठंड के मौसम में सभी सब्जियों की पैदावार बढ़ जाती है, जिससे उसके दाम पर भी असर पड़ता है। सब्जी व्यापारियों के मुताबिक तमाम सब्जियां भारी मात्रा में दूसरे राज्यों से यहां पहुंच रही हैं, जिसके कारण उनके दाम पर इसका असर पड़ा है और सभी सब्जियों की कीमत घट गई है।

राजधानी में टमाटर की आवक इतनी भारी मात्रा में है कि यह थोक में छह और चिल्हर में आठ से दस रुपए में बिक रहा है। इससे रसोई में बनने वाली हर सब्जी स्वादिष्ट के साथ सस्ती हो गई है।

सामान्य से आधी कीमत में बिक रही इस सब्जी ने रसोई के बजट में राहत दी और सब्जी की खरीदी पर खर्च होने वाली रकम घटकर आधी हो गई है।

केवल प्याज महंगा

ठंड के दौरान ज्यादातर हरी सब्जियों की कीमत सस्ती हो गई है, जिससे बड़ी राहत मिली है। बाजार में केवल प्याज की कीमत ही बहुत बढ़ी हुई है। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को प्याज की कीमत थोक में 30 से 35 और चिल्हर में 40 से 45 रुपए रही। बाजार सूत्रों के मुताबिक प्याज की आ‌वक प्रदेश में मांग के हिसाब से कम हो रही है, जिसका असर उसकी कीमत पर नजर आ रहा है।

आ‌वक बढ़ने से गिरे दाम

ठंड के मौसम में आ‌वक बढ़ने से सब्जियों की कीमत सामान्यत: कम हो जाती है। दूसरे राज्यों के साथ स्थानीय स्तर पर उत्पादन बढ़ने से सब्जियों के परिवहन का खर्च कम होने से सब्जियों की कीमत कम हो जाती है। दाम कम होने से उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलता है।

ये भी खबर पढ़ें - 'सेक्स आश्रम' चलाने वाला बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित को लेकर बड़ा खुलासा

श्रीनिवास रेड्डी, अध्यक्ष, थोक सब्जी व्यापारी विक्रेता संघ

सब्जी थोक चिल्हर प्रति किलो

टमाटर 4-6 8-10

गोभी 10-12 30-40

मटर 22-25 30-40

गाजर 15-20 30-35

भाटा 4-5 10-12

सेमी 15-20 30-32

आलू 5-6 10-12

प्याज 30-35 40-45

इसके अलावा पालक, लालभाजी सहित अन्य भाजी दस से पन्द्रह रुपए किलो में बिक रही है।

Loading...
Share it
Top