Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

‘मानव विकास सूचकांक में उत्तर प्रदेश, बिहार अब भी पीछे, केरल शीर्ष पर

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में उत्तर प्रदेश और बिहार की स्थिति पहले की तरह अब भी कमजोर बनी हुई है। हालांकि, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों ने पिछले 27 साल में इसमें बेहतर प्रदर्शन किया है। सूची में केरल शीर्ष पर रहा है।

‘मानव विकास सूचकांक में उत्तर प्रदेश, बिहार अब भी पीछे, केरल शीर्ष पर

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में उत्तर प्रदेश और बिहार की स्थिति पहले की तरह अब भी कमजोर बनी हुई है। हालांकि, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों ने पिछले 27 साल में इसमें बेहतर प्रदर्शन किया है। सूची में केरल शीर्ष पर रहा है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) रिसर्च की एक रपट में यह जानकारी सामने आयी है।

एसबीआई रिसर्च की रपट के अनुसार 1990 से 2017 के बीच में औद्योगिक रूप से प्रगतिशील राज्य गुजरात और महाराष्ट्र की रैंकिंग भी मानव विकास सूचकांक पर गिरी है। गुजरात 1990 में 12वें स्थान पर था लेकिन 2017 में यह 14वें स्थान पर आ गया।
वहीं महाराष्ट्र 1990 में आठवें स्थान पर था जो 2017 में नौंवे स्थान पर आ गया। इस सूची में सबसे ऊपर केरल और दूसरे स्थान पर गोवा का स्थान है। वहीं सबसे अधिक बेहतर प्रदर्शन हरियाणा का रहा है।
रपट के अनुसार दक्षिण के राज्य इसमें शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं वैश्विक स्तर पर मानव विकास सूचकांक में देश की रैंकिंग 130 है। रपट के अनुसार पिछले 27 साल से उत्तर प्रदेश और बिहार इस सूची में नीचे के दो स्थानों में बने हुए हैं।
Next Story
Share it
Top