Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका की धमकी, जंग हुई तो नार्थ कोरिया को पूरी तरफ बर्बाद कर देंगे

डोनाल्ड ट्रंप ने टेलीफोन पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से बातचीत कर नॉर्थ कोरिया पर दबाव बढ़ाने की अपील की।

अमेरिका की धमकी, जंग हुई तो नार्थ कोरिया को पूरी तरफ बर्बाद कर देंगे

नॉर्थ कोरियाई द्वारा आए दिन किये जा रहे मिसाइल टेस्ट को लेकर अमेरिका ने एक बड़ा बयान दिया है। अमेरिका ने तानाशाह को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसके मिसाइल टेस्ट के कारण दुनिया में जंग छिड़ती है तो वह उसे पूरी तरह बर्बाद कर देगा।

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रोकने के लिए सभी देशों से उसके साथ आर्थिक और कूटनयिक रिश्ते खत्म करने की भी अपील की है।

नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार की रात को जापान के समुद्र में इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का टेस्ट कर अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिका को चुनौती दी थी। 13 हजार किमी की रेंज वाली यह मिसाइल ‘ह्वासोंग-15’ वॉशिंगटन समेत अमेरिका के किसी भी क्षेत्र पर टारगेट कर सकती है।

नार्थ कोरिया की वजह से दुनिया जंग की ओर

नॉर्थ कोरिया की मिसाइल लॉन्चिंग पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र काउंसिल की बुलाई गई आपात बैठक में यूएन में अमेरिका की एम्बेसडर निक्की हेली ने कहा, ‘हमने कभी भी नॉर्थ कोरिया के साथ जंग नहीं चाही और न ही आज चाहते हैं।

लेकिन नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने बुधवार को जो किया, उससे पूरी दुनिया जंग के मुहाने पर आ खड़ी हुई है। अगर जंग होती है तो नॉर्थ कोरियाई शासन को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। इस मिसाइल टेस्टिंग के बाद अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया ने यूएन काउंसिल की इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की अपील की थी।

सभी देश नार्थ कोरिया से अपना संबंध तोड़ें

निक्की हेली ने कहा, नॉर्थ कोरियाई तानाशाह लगातार नई और पावरफुल मिसाइलों का टेस्ट कर रहा है। वह फंक्शनल न्यूक्लियर हथियार रखने दिशा में भी आगे बढ़ रहा है।

ऐसे में हम सभी देशों से अपील करते हैं कि वे नॉर्थ कोरिया के साथ अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ लें। साथ ही सैन्य, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग और ट्रेड रिलेशन को भी खत्म कर दें। नॉर्थ कोरिया के सभी कर्मचारियों को अपने-अपने देशों से बाहर निकाल दें।

इसे भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, तीसरे युद्ध का माहौल तैयार

ट्रंप ने जिनपिंग से बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को टेलीफोन पर चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से बातचीत कर नॉर्थ कोरिया पर दबाव बढ़ाने की अपील की। ट्रंप ने चीन से नॉर्थ कोरिया को क्रूड ऑयल की सप्लाई भी बंद करने का अनुरोध किया।

गौरतलब है कि चीन शुरू से ही नॉर्थ कोरिया की लाइफ लाइन रहा है और हमेशा आर्थिक मदद करते आया है।

बड़ी मिसाइल से अमेरिका परेशान

नॉर्थ कोरिया द्वारा टेस्ट की गई नई मिसाइल कहीं अधिक बड़ी, शक्तिशाली और खतरनाक है। एनालिस्ट के अनुसार, इस टेस्ट की तस्वीरों से पता चलता है कि यह नई मिसाइल करीब 4475 किमी की ऊंचाई तक गई।

अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जहां स्थित है, उससे भी 10 गुना ज्यादा ऊंचाई तक। जापान के निकट समुद्र में गिरने से पहले यह करीब 53 मिनट तक आकाश में रही और इस दौरान इसने 950 किमी की दूरी तय की।

सेंटर फॉर नॉन प्रॉलिफिरेशन स्टडीज में रिसर्च एसोसिएट माइकल ड्यूट्समैन ने ट्विटर पर पोस्ट अपने एनालिसिस में कहा, यह बहुत बड़ी मिसाइल है।

इस आकार वाली मिसाइलें केवल कुछ ही देश बना सकते हैं और इस तरह नॉर्थ कोरिया भी इन देशों में शामिल हो गया है।गौरतलब है कि इस मिसाइल की जद में अमेरिका के कई शहर भी आ गए हैं।

Next Story
Top