Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आर्थिक संबंध सुधारने का सही समय, भारत अमेरिकी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार

भारत बड़े बाजार वाला विशाल देश है लेकिन अमेरिका के साथ वाणिज्यिक संबंध संभावना की अपेक्षा कम है।

आर्थिक संबंध सुधारने का सही समय, भारत अमेरिकी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार
वाशिंगटन. भारत को अमेरिकी कंपनियों के लिए बड़ा बाजार करार देते हुए ओबामा सरकार के एक मंत्री ने कहा कि यह द्विपक्षीय व्यापार संबंध सुधारने का सही समय हो सकता है क्योंकि वहां एक नई सरकार सत्ता में आई है। भारत हमेशा से दुनिया में एक बड़े बाजार के रूप में रहा है और इस बात का सबसे प्रबल प्रमाण हमें ब्रिटिशकाल से ही देखने को मिलती आई है।
अमेरिका के सहायक वाणिज्य मंत्री अरूण कुमार ने एक संसदीय समिति से कहा, भारत बड़े बाजार वाला विशाल देश है लेकिन अमेरिका के साथ वाणिज्यिक संबंध संभावना की अपेक्षा कम है। नई सरकार के सत्ता में आने के मद्देनजर हमारा द्विपक्षीय व्यापार संबंध में उल्लेखनीय सुधार का सही समय है जिससे अमेरिकी कंपनियों के लिए मौके बढ़ सकते हैं। भारत में आड़े आने वाली आर्थिक और वाणिज्यिक चुनौतियों के बावजूद यह महत्वपूर्ण वैश्विक भागीदार है और इस क्षेत्र में इस देश की बड़ी भूमिका है।
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सितंबर में तय अमेरिका यात्रा का स्वागत करते हुए शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने उम्मीद जताई कि नई सरकार की दृढ़ विदेश नीति दोनों देशों में पहले से अधिक करीब लाएगी। सभी पार्टियों के सांसदों ने भारत के साथ संबंध सुधारने के प्रस्ताव का समर्थन किया। उन्होंने प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोनर से कहा कि वह मोदी को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करें।

नई सरकार से उम्मीद-
अमेरिका एक संसदीय समिति की सुनवाई के दौरान अमेरिकी सांसदों ने उम्मीद जताई कि मोदी सरकार अंतरराष्ट्रीय व्यापार समुदाय का भरोसा बहाल करने और देश की आर्थिक वृद्धि में सुधार के लिए पहल करेगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, इस सुनवाई के अध्यक्ष ने क्या कहा आगे -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top