Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ICICI लोन घोटाला: चंदा कोचर मामले में अमेरिकी शेयर बाजार नियामक कर सकता है जांच

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय बाजार नियामक और जांच एजेंसियां अपनी जांच के लिए विदेशी एजेंसियों की मदद लेने पर भी विचार कर रही हैं।

ICICI लोन घोटाला: चंदा कोचर मामले में अमेरिकी शेयर बाजार नियामक कर सकता है जांच

आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कानून के अनुपालन में कथित चूक के मामले में विभिन्न भारतीय एजेसिंया की ओर से की जा रही जांच के बीच अमेरिकी शेयर बाजार नियामक एसईसी ने भी इस मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय बाजार नियामक और जांच एजेंसियां अपनी जांच के लिए विदेशी एजेंसियों की मदद लेने पर भी विचार कर रही हैं। इनमें मॉरीशस के निकाय भी शामिल किए जा सकते हैं।

इस बारे में जब अमेरिका के बाजार नियामक सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के एक प्रवक्ता से जब इस बारे में पूछा गया तो उसने उसने कुछ भी कहने से मना कर दिया। इसी तरह की प्रश्नावली बैंक को भी भेजी गई जिसका जवाब नहीं मिला है।

आईसीआईसीआई बैंक भी रिण सबंधी कुछ मामलों में चंदा कोचर पर कथित लेन देन के आरोपों और हितों के टकराव की जांच के लिए एक स्वतंत्र जांच समिति गठित कर चुका है।

सूत्रों ने बताया कि एसईसी इस मामले को बहुत नजदीक से देख रहा है क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक अमेरिका में भी सूचीबद्ध है। वह भारत में अपने समकक्ष भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से भी इस संबंध में जानकारी मांग सकता है।

सेबी इस मामले में पहले ही बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी कर चुकी है। यह मामला खास कर वीडियोकान समूह को 2012 में दिए गए 3,250 करोड़ के रिण और रिण के पुनर्गठन में चंदा कोचर के परिवार के सदस्यों के कथित रूप से शामिल होने के अरोपों से जुड़ा है।

Next Story
Top