Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका ने पाक के 7 संस्थानों पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिकी के हितों के उलट कर रहा था पाक काम

अमेरिका ने पाक के 7 संस्थानों पर लगाया प्रतिबंध
X
इस्‍लामाबाद. अमेरिका ने पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े देश के सात प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर) की सूची में शामिल किए गए प्रतिष्ठानों का निर्धारण अमेरिकी सरकार ने इस आधार पर किया है कि वे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के हितों के उलट काम कर रहे थे।
पाकिस्‍तानी अखबार 'द डॉन' की खबर के मुताबिक, प्रतिबंधित प्रतिष्ठानों में अहद इंटरनैशनल, एयर वेपन्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स, इंजिनियरिंग सॉल्यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड, मैरीटाइम टेक्‍नॉलजी कॉम्‍प्‍लेक्‍स नैशनल इंजिनियरिंग ऐंड साइंटिफिक कमिशन, न्यू ऑटो इंजिनियरिंग और यूनिवर्सल टूलिंग सर्विसेज शामिल हैं।
पाकिस्तान ने अपने परमाणु या मिसाइल कार्यक्रम में किसी भी तरह की गड़बड़ी की बात से हमेशा इनकार किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि वह इस बात का सत्यापन नहीं कर पा रहा कि अधिसूचना में दिए गए नाम या पते सही हैं और ये किसी भी रूप में देश के मिसाइल कार्यक्रम से संबंधित हैं।
अधिसूचना के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने उचित कारण देखे जिनके आधार पर यह साफ है कि पाकिस्तान के ये सरकारी, अर्द्धसरकारी एवं निजी प्रतिष्ठान, अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के प्रतिकूल गतिविधियों में शामिल होने को प्रतिबद्ध हैं। निर्यातकों, पुनर्निर्यातकों एवं स्थानांतरणकर्ता की मदद के लिए इन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे संक्षिप्त नाम पर भी प्रतिबंध लागू होंगे।
अधिसूचना में इन कंपनियों द्वारा किए गए उल्लंघन का जिक्र नहीं किया गया है और ना ही उनसे निर्यातित, आयातित या पुनर्नियातित सामान का ब्योरा दिया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story