Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन पर ''जवाबी कर'' लगाने की दी चेतावनी

राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही कर लगाएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन पर जवाबी कर लगाने की दी चेतावनी
X

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज धमकी दी कि चीन और भारत जैसे देशों ने अमेरिका के अनुरूप शुल्कमें रियातें नहीं दीं तो उनका देश उन पर 'जवाबी कर' लगाएगा। हाल के समय में ट्रंप ने कई बार भारत द्वाराअमेरिका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत शूल्क लगानेका उठाया है।

उन्होंने बार- बार जोर दिया कि अमेरिका भारत से आयातित मोटरसाइकिल पर शून्य शुल्क लगाता है। ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी कर योजना अपनाएंगे अगर चीन हम पर 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत शुल्क लगाता है, और हम उनपर कोई शुल्क नहीं लगाते। उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से करेंगे मुलाकात, राफेल करार पर नहीं होगी बात

राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही कर लगाएंगे। इसे जवाबी कहते हैं। यह तो आइना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं। इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उनपर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे। उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी कर का मंच तैयार हो गया था।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस में शोक की लहर, वरिष्ठ नेता पतंगराव कदम का मुंबई में निधन

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं। उन्होंने टेसला के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है जबकि आयातित चीनी कारों पर हम केवल 2.5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं। ट्रंप ने कहा कि जवाबी कर कार्यक्रम से अमेरिका के लिये निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story