Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत की साझेदारी में डिफेंस हेलिकॉप्टर्स बनाएगा अमेरिका

अमेरिका और भारत मिलकर 5 हेलिकॉप्टर्स बनाएंगे।

भारत की साझेदारी में डिफेंस हेलिकॉप्टर्स बनाएगा अमेरिका

नई दिल्ली. अमेरिका ने भारत को साझेदारी में मिलिट्री हेलिकॉप्टर्स और इन्फन्ट्री वीइकल्स बनाने का प्रस्ताव दिया है। अमेरिका भारत के साथ मिलकर भविष्य के मिलिट्री हेलिकॉप्टर्स और इन्फन्ट्री वीइकल्स बनाना चाहता है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने बताया कि डोनॉल्ड ट्रंप के अमेरिका राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने के बाद डिफेंस के 2 प्रॉजेक्ट्स पर फरवरी में बात होगी।

टाइम्स अॉफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह शुरुआत अमेरिका और भारत के बीच हुए डिफेंस टेक्नॉलजी ऐंड ट्रेड इनिशटिव (DTII) के तहत होनी है। अमेरिका के फ्यूचर वर्टिकल लिफ्ट एयरक्राफ्ट (FVL) प्रोग्राम का हिस्सा बनने के ऑफर में भारत अपनी रूचि दिखा चुका है। इसके अंतर्गत अगले 15 सालों में 5 हेलिकॉप्टर्स बनाए जाएंगे। आपको बता दें कि इसकी लागत करीब 8 बिलियन डॉलर आएगी।

अमेरिका ने फ्यूचर इन्फन्ट्री कॉमबैट वीइकल (FICV) प्रॉजेक्ट में भारत के साथ इजरायल को भी शामिल करने का सुझाव दिया है। इस प्रॉजेक्ट पर भारत ने अभी तक पूरी तरह से हामी नहीं भरी है क्योंकि भारत 2 प्राइवेट कंपनियों के साथ एफआइसीवी के प्रॉजेक्ट के लिए बातचीत कर रहा है। अमेरिका भारत को आधिकारिक तौर पर 'मेजर डिफेंस पार्टनर' बता चुका है। ऐसे में यह 2 फ्यूचर प्रॉजेक्ट्स तकनीक के विकास और आदान-प्रदान में भारत के काफी काम आ सकते हैं।

हालांकि भारत रूस के साथ मिलकर 200 कमोव-226T हल्के हेलीकॉप्टर बनाने के प्रॉजेक्ट को भी फाइनल कर चुका है। साथ ही हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) भी 187 इसी तरह के हेलीकॉप्टर बनाने के प्रॉजेक्ट पर लगा हुआ है। इसके साथ ही अब अमेरिका की तरफ से मिलिट्री हेलीकॉप्टर्स और इन्फन्ट्री वीइकल्स बनाने का प्रस्ताव भारत के लिए एक बेहतरीन निमंत्रण है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top