Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका के लिए खड़ा हुआ आर्थिक संकट, कभी भी हो सकता है ''शटडाउन''

अमेरिकी संसद में आर्थिक विधेयक दोनों सदनों से पारित नहीं हो सका है।

अमेरिका के लिए खड़ा हुआ आर्थिक संकट, कभी भी हो सकता है

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में बड़ा आर्थिक संकट उठ खड़ा हो गया है। सदन ने अल्पकालिक व्यय विधेयक को 197 के मुकाबले 230 वोटों से मंजूरी दे दी। यह विधेयक सरकार को 16 फरवरी तक निधि प्रदान करेगा।

दरअसल, यहां एक अहम आर्थिक विधेयक दोनों सदनों से पारित नहीं हो सका, जिस कारण वहां 'शटडाउन' की नौबत आ गई है। बता दें कि अब विधेयक मंजूरी के लिए सीनेट के पास जाएगा, जहां डेमोक्रेट सांसदों ने कहा है कि वे विधेयक को रोकेंगे।

ये भी पढ़ें- लाभ का पद: टूट के कगार पर आम आदमी पार्टी, आप प्रवक्ता ने इसे ठहराया जिम्मेदार

इसका मतलब यह हुआ कि अब वहां कई सरकारी विभाग बंद करने पड़ेंगे और लाखों कर्मचारियों को बिना सैलरी के घर बैठना होगा।

सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा में तो यह विधेयक आसानी से पारित हो गया, लेकिन सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत होने के बावजूद इसे पारित कराने के लिए विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के समर्थन की दरकार है।

उधर, इमीग्रेशन के मसले पर डेमोक्रेट पार्टी की मांग है कि करीब सात लाख "ड्रीमर्स" को निर्वासन से बचाया जाए। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ड्रेमोक्रेट्स की इस मांग को मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- बोले पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ, पाक देगा भारत को सही वक्त पर करारा जवाब

इसमें कम आय वाले परिवारों के बच्चों के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम को छह साल के लिए फिर से अधिकृत किया गया और किफायती देखभाल अधिनियम के तहत लागू किए गए तीन करों का क्रियान्वयन देर से करने को मंजूरी दी गई है, जिसे ओबामा प्रशासन के दौरान पेश किया गया था।

Next Story
Top