Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिका और चीन का भी सगा नहीं है पाकिस्तान, अमेरिकी अधिकारी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

अमेरिका के विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमारे पास यह क्षमता नहीं है कि हम बैंकों और कंपनियों को पाकिस्तान में 55 अरब डॉलर निवेश करने के निर्देश दें।

अमेरिका और चीन का भी सगा नहीं है पाकिस्तान, अमेरिकी अधिकारी ने किया चौंकाने वाला खुलासा
X

पाकिस्तान को सुरक्षा सहायता रोकने से चीन से उसकी करीबियां बढ़ जाएगी जैसे कयासों को कोई तवज्जो नहीं देते हुए अमेरिका ने कहा है कि दोनों देशों के साथ पाकिस्तान के संबंध भिन्न हैं।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग की हुई दक्षिण कोरिया से दोस्ती, ये है सबूत

विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मेरा मानना है कि वे (पाकिस्तान) दोनों देशों के साथ मजबूत संबंध बनाना चाहते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं कि जो अमेरिका से मिलेगा वहीं उन्हें चीन से मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: राजस्थान: इंजीनियर से लेकर वकील और सीए तक ने दिया चपरासी का इंटरव्यू

अधिकारी ने कहा कि हमारे पास यह क्षमता नहीं है कि हम बैंकों और कंपनियों को पाकिस्तान में 55 अरब डॉलर निवेश करने के निर्देश दें। लेकिन साथ ही चीन के पास भी यह क्षमता नहीं है कि वह दुनिया को सर्वोच्च गुणवत्ता के सैन्य उपकरण मुहैया कराए।

अधिकारी इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि अमेरिका के हालिया कदम से पाकिस्तान की नजदीकियां चीन के साथ बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि हमें पाकिस्तान और चीन के रिश्ते से कोई दिक्कत नहीं है। चीन ने काफी निवेश किया हुआ है तथा उसकी और निवेश करने की योजना है।

अमेरिकी अधिकारी ने पाकिस्तान-चीन पर कही बड़ी बात

पाकिस्तान को आर्थिक विकास और आर्थिक वृद्धि की जरुरत है। अगर चीन सक्षम है तो वह पाकिस्तान की स्थिरता, सुरक्षा तथा आर्थिक संपन्नता में योगदान देगा। यह ठीक है। यह अच्छी बात है। ये संबंध अमेरिका पाक संबंध की कीमत पर नहीं बने हैं।

मुझे लगता है कि पाकिस्तान स्पष्ट रूप से हमारे संबंध समझता है और हम अंतरराष्ट्रीय तौर पर क्या सामने रख रहे हैं वह चीन से अलग है। वे चीन और अमेरिका के बीच किसी एक को चुनना नहीं चाहेंगे तथा वह दोनों देशों के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story