Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-रूस रक्षा सौदा: जिम मैटिस ने कांग्रेस से भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा छूट देने की अपील की

जिम मैटिस ने कहा कि मिसाइल प्रणाली खरीद को रोकने के लिए बनाए गए नए कानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लगाने से अमेरिका का ही नुकसान होगा।

भारत-रूस रक्षा सौदा: जिम मैटिस ने कांग्रेस से भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा छूट देने की अपील की

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अमेरिकी कांग्रेस से तत्काल प्रभाव से भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा छूट देने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि रूस से एस-400 वायु संरक्षण मिसाइल प्रणाली खरीद को रोकने के लिए बनाए गए नए कानून के तहत भारत पर प्रतिबंध लगाने से अमेरिका का ही नुकसान होगा।

इसे भी पढ़ें- मोदी ने जिनपिंग को भेंट की चीनी चित्रकार की पेंटिंग, जानिए उनका भारत से क्या संबंध था

कांग्रेस की सीनेट सशस्त्र सेवा समिति में सुनवाई के दौरान मैटिस ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि भारत और अन्य देशों को तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय सुरक्षा छूट दी जानी चाहिए, जो ‘काउंटरिंग अमेरिका एडवर्जरिज थ्रू सेक्शन एक्ट' (सीएएटीएसए) के तहत प्रतिबंधों से दूर रहने के लिए रूस के हथियार लेने से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

सीएएटीएसए पर 2017 अगस्त में हस्ताक्षर किए गए थे जो इस साल जनवरी से प्रभाव में आया।

रूसी मिसाइल खरीदी से जुड़ा मामला

यह प्रावधान ट्रंप प्रशासन को उन देशों या कंपनियों को दंडित करने का अधिकार देता है जो रूस के रक्षा या खुफिया क्षेत्र से जुड़ा कोई लेन देन करता है।

इस बीच जिम मैटिस ने भारत-अमेरिका के मौजूदा संबंधों को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत शायद एक ऐसा देश है जहां अमेरिका को कई साझा हित खोजने का सदियों में एक बार मिलने वाला अवसर हाथ लगा है।

इनपुट- भाषा

Next Story
Top