Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दक्षिण चीन सागर में दादागिरी दिखने के लिए चीन ने तैनात की मिसाइल: जिम मैटिस

सिंगापुर शिखर सम्मेलन में जिम ने कहा कि अमेरिकी सेना कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण, प्रामाणिक योग्य और स्थाई परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजनयिकों का समर्थन जारी रखेगी

दक्षिण चीन सागर में दादागिरी दिखने के लिए चीन ने तैनात की मिसाइल: जिम मैटिस

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने शनिवार को कहा कि चीन की सेना दक्षिण चीन सागर में अपना विस्तार कर रही है और उसने विवादित समुद्री क्षेत्र में अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों की तैनाती धौंस और दादागिरी दिखाने के इरादे से किया गया है।

सिंगापुर में आयोजित उच्च स्तरीय सुरक्षा शिखर सम्मेलन में पेंटागन प्रमुख ने कहा कि अमेरिकी सेना कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण, प्रामाणिक योग्य और स्थाई परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजनयिकों का समर्थन जारी रखेगी।

दो सप्ताह बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एवं उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता होने की संभावना है।

मैटिस का दावा- चीन ने जहाज रोधी मिसाइलें तैनात की

मैटिस ने दावा किया कि चीन ने समूचे दक्षिण चीन सागर में जहाज रोधी मिसाइलें, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और इलेक्ट्रॉनिक जैमर सहित कई अन्य सैन्य साजो सामान तैनात किए हैं।

दक्षिण चीन सागर में चीन ने अत्याधुनिक सैन्य सुविधाओं से लैस कृत्रिम द्वीप और अन्य ढांचों का निर्माण किया है। चीन ने पारासेल द्वीप के जंगलों में भारी बमवर्षक भी तैनात किए हैं।

मैटिस ‘शांग्रीला वार्ता' में हिस्सा लेने के लिए सिंगापुर आए हैं। पेंटागन प्रमुख बनने के बाद से मैटिस ने सिंगापुर में दूसरी बार इस शिखर सम्मेलन को संबोधित किया है।

Next Story
Top