Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

US ने हिजबुल मुजाहिदीन को घोषित किया अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन

दो महीने पहले ही अमेरिका ने सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

US ने हिजबुल मुजाहिदीन को घोषित किया अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन

अमेरिका ने कश्मीर घाटी में दहशतगर्दी फैलाने वाले पाकिस्तान के कुख्यात आंतकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन पर प्रतिबंध लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

इससे दो महीने पहले अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया था। सलाहुद्दीन कश्मीर घाटी में आतंक को बढ़ावा देने का काम करता था।
आपको बता दें कि आतंकवाद के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान को बेनकाब करने की भारत की कोशिशों के लिए इसे बड़ी कामयाबी समझा जा रहा है।
कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने में जुटे पाकिस्तान के लिए अमेरिका का यह फैसला किसी बड़े झटके से कम नहीं।
अमेरिका के राजकोष विभाग की वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है कि उसने पाकिस्तान स्थित इस आतंकवादी संगठन को बैन कर दिया है।
प्रतिबंध का सीधा मतलब यह है कि अमेरिका में मौजूद आतंकी संगठन की किसी भी संपत्ति को जब्त किया जाएगा और अमेरिकियों से कहा जाएगा कि वे इस आतंकी संगठन से किसी भी तरह का लेनदेन न करें।

मुखिया लिस्ट में पहले ही था शामिल
जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात से ठीक पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने हिज्बुल मुजाहिदीन के मुखिया सैयद सलाहुद्दीन का नाम अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल कर लिया था।
इस कार्रवाई के बाद अब कोई भी अमेरिकी नागरिक सलाउद्दीन के साथ किसी भी तरह का वित्तीय लेन-देन नहीं कर सकता, साथ ही अमेरिका में उसकी कोई भी प्रॉपर्टी जब्त की जा सकेगी।
Next Story
Top