Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उर्जित पटेल होंगे आरबीआइ के नए गवर्नर, लेंगे राजन की जगह

वर्तमान में उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के चार डिप्टी गवर्नर में से एक हैं।

उर्जित पटेल होंगे आरबीआइ के नए गवर्नर, लेंगे राजन की जगह
नई दिल्ली. कई दिनों से जिस बात का इंतजार था वो खत्म हो गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर को लेकर महीनों से चले आ रहे अटकलों को विराम देते हुए शनिवार को केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल की घोषणा की। उर्जित पटेल रघुराम राजन की जगह लेंगे। रघुराम राजन का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है।
आपको बता दें, 52 वर्षीय उर्जित पटेल वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के चार डिप्टी गवर्नर में से एक हैं। सबसे पहले पटेल को 11 जनवरी 2013 में सुबीर गोकर्ण को बदलने के लिए एक डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया। पचेल को तीन साल के लिए जनवरी 2016 में फिर से नियुक्त किया गया था। 2013 के बाद से उर्जित पटेल फिलहाल आरबीआई में मोनेट्री पॉलिसी डिपार्टमेंट देख रहे हैं। पटेल ने केंद्रीय बैंक में अपने कार्यकाल के दौरान रघुराम राजन के साथ मिलकर काम किया है। अब उन्हें रघुराम राजन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।
भारतीय रिजर्व बैंक की साइट पर एक प्रोफाइल के मुताबिक, जनवरी 2013 में भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले, पटेल बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (ऊर्जा और बुनियादी ढांचे) में एक सलाहकार थे। उर्जित पटेल येल यूनिवर्सिटी (1990) से पढ़े हैं और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने एम. फिल किया से पीएचडी (अर्थशास्त्र) (1986) है और लंदन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में बीएससी किया है।
1990 और 1995 के बीच, पटेल अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ), जहां वह अमेरिका, भारत, बहामास और म्यांमार डेस्क पर काम किया था। 1996-97 के दौरान वह भारतीय रिजर्व बैंक के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से प्रतिनियुक्ति पर थे और ऋण बाजार के विकास, बैंकिंग क्षेत्र में सुधार, पेंशन फंड सुधार, वास्तविक विनिमय दर को लक्षित और विकास विदेशी मुद्रा बाजार के बारे में सलाह प्रदान की है।
पटेल ने भी राजग शासन के दौरान विभिन्न पदों में सरकार की सेवा की है। 1998-2001 के दौरान उन्होंने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों, नई दिल्ली के विभाग के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य किया। उर्जित बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भी काम कर चुके हैं।
बताते चले कि वर्तमान आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया था। काफी दिन से कई नाम उनकी जगह लेने की लिस्ट में चल रहे थे। उर्जित पटेल के नाम पर मुहर लग गई है। उर्जित पटेल आरबीआई के नए गवर्नर होंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top