Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उर्जित पटेल मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाएंगेः रघुराम राजन

उर्जित पटेल के नाम की घोषणा के बाद से यह राजन का पहला बयान आया है।

उर्जित पटेल मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाएंगेः रघुराम राजन
नई दिल्ली. रिजर्व बैंक के निवर्तमान गवर्नर रघुराम राजन ने भरोसा जताया कि उनके उत्तराधिकारी उर्जित पटेल मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने महंगाई पर अंकुश के लिए जो काम शुरु किया था, उसे पटेल जारी रखेंगे।

राजन ने फॉरेक्स डीलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (फेडाई) के कार्यक्रम में कहा, 'मुझे विश्वास है कि पटेल जिन्होंने मौद्रिक नीति पर पिछले तीन साल के दौरान मेरे साथ काफी नजदीकी से काम किया है, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के हमारे मुद्रास्फीति लक्ष्य को हासिल करने के बारे में उचित तरीके से मार्ग निर्देशन कर सकेंगे।' आपको बता दें कि सरकार ने पिछले शनिवार को पटेल के नाम की घोषणा की थी। उसके बाद से यह राजन का पहला बयान आया है।

पटेल को गवर्नर नियुक्त करने के फैसले का स्वागत हुआ है, क्योंकि माना जा रहा है कि इससे केंद्रीय बैंक की नीतियों में निरंतरता कायम रखने में मदद मिलेगी। राजन का गवर्नर के रुप में कार्यकाल 4 सितंबर को समाप्त हो रहा है। राजन ने कहा, हालांकि मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर चुकी है, जबकि रिजर्व बैंक ने इसे मार्च, 2017 तक 5 प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य रखा है, लेकिन आगामी दिनों में मूल्यवृद्धि का परिदृश्य नीचे आएगा।

एनबीटीकी रिपोर्ट के मुताबिक, राजन ने कहा, 'हां, जुलाई माह की मुद्रास्फीति का आंकड़ा 6.07 प्रतिशत पर काफी ऊंचा है। लेकिन मुझे इस बात में संदेह नहीं है कि आगामी महीनों में मुद्रास्फीति घटेगी।' ऋण बाजारों को मजबूत करने के परिप्रेक्ष्य पर राजन ने कहा कि भागीदार जानते हैं कि जल्द गठित होने वाली मौद्रिक नीति समिति को अगले पांच साल के दौरान मुद्रास्फीति को नीचे और स्थिर रखना है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए उसे जो करने की जरुरत होगी, वह करेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top