logo
Breaking

यूपी निकाय चुनाव: भाजपा के लिए लक्की साबित हुई मथुरा की ये सीट

यूपी निकाय चुनाव 2017 के नतीजों में मथुरा वार्ड 56 में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार को 874 बराबर वोट मिले हैं जिसके बाद लकी ड्रॉ से दोनों उम्मीदवार की जीत की घोषणा की जाएगी।

यूपी निकाय चुनाव: भाजपा के लिए लक्की साबित हुई मथुरा की ये सीट

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। महापौर पद की मतगणना में भाजपा 16 में से 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि चार पर बसपा आगे दिख रही है। इसके अलावा नगर पालिकाओं के शुरुआती रुझान में भी भाजपा की बढ़ती बनी हुई है।

वहीं मथुरा के वार्ड नंबर 56 में भाजपा और कांग्रेस उम्‍मीदवार को बराबर 874 वोट मिले हैं। जिसके बाद दोनों उम्मीदवार के बीच टाई हो गया था, लेकिन लक्‍की ड्रॉ से विजेता मीरा अग्रवाल का नाम घोषित किया गया।

वर्ष 2012 के नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा ने 12 में से 10 महापौर की सीटें जीती थीं। बहरहाल, सभी परिणाम आज शाम तक आ जाने की सम्भावना है।

चूंकि नगर निगमों के चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से हुए थे, लिहाजा वहां नतीजे जल्दी आने की उम्मीद है। प्रदेश के 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिकाओं और 438 नगर पंचायतों के लिये तीन चरणों में गत 22, 26 और 29 नवम्बर को कुल करीब 52.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

कुल 652 निकायों की गणना के लिए प्रदेश में 334 मतगणना स्थल स्थापित किए गए हैं जिनमें कुल 11,200 टेबल मतगणना के लिए लगाई गई हैं। मतगणना में कुल 56,000 कार्मिक नियुक्त किए गए हैं। मतगणना की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरे तथा वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

इसे भी पढ़ें: 2017: सेंसेक्स में साल की सबसे बड़ी गिरावट, जानिए का पूरा आंकड़ा

पहली बार नगरीय निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा है। इन चुनावों को वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जनता का मन टटोलने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मतगणना के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए समस्त जिलों में आज रात 12 बजे तक पूर्ण शराब बन्दी रहेगी। मतगणना के दौरान तथा निर्वाचन परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी प्रकार के विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा।

Loading...
Share it
Top