Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हाफिज और दाऊद ही नहीं ये 139 बड़े आतंकी छुपे हैं पाकिस्तान में

लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

हाफिज और दाऊद ही नहीं ये 139 बड़े आतंकी छुपे हैं पाकिस्तान में

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और आतंकी संगठनों की संयुक्त लिस्ट जारी की है। इसमें 139 नाम पाकिस्तान से हैं। मंगलवार को जारी इस नई लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और भारत में कई मामलों को लेकर वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है।

इसे भी पढ़ें- भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के एनएसए से मुलाकात की, सीमा पार आतंकवाद पर चिंता जाहिर की

पहला नाम जवाहिरी का

इस सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, जिसे अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है।

दाऊद के पास कई पासपोर्ट

सुरक्षा परिषद की सूची में मुंबई हमले का गुनहगार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है। परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई नामों से पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं। यूएन का दावा है कि दाऊद का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में राजसी ठाट-बाट वाला बंगला है।

इसे भी पढ़ें- आतंकी हाफिज सईद को बड़ा झटका, राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग आतंकी संगठन घोषित

सईद की इंटरपोल को तलाश

लश्कर सरगना हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के तौर पर शामिल किया गया है जिसे कई आतंकवादी वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है।

इनके भी नाम शामिल

लश्कर के मीडिया प्रभारी अब्दुल सलाम और जफर इकबाल को भी सूची में डाला गया है। हाफिज की तरह ही इंटरपोल को इन सबकी तलाश है।

ये संगठन आतंकी घोषित

पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं।

कई आतंकी सौंप चुका है पाक

सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के भी नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ मददगारों के भी नाम हैं।

लश्कर के 5 नाम और

लिस्ट में लश्कर के बदले हुए नाम भी शामिल किए गए हैं। जैसे- अल-मंसूरियन, पासबान-ए-कश्मीर, पासबान-ए-अहले हदिथ, जमात-उद दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन इन्हें भी आतंकी लिस्ट में डाला गया है।

इनपुट- भाषा

Next Story
Top