Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत और ब्रिटेन के बीच हुए 9 समझौते, पीएम ने ''मोदीकेयर'' पर कही ये बड़ी बात

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारत और ब्रिटेन के बीच टेक्नोलॉजी, बिजनेस और इन्वेस्टमेंट समेत नौ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद को को खत्म करने के लिए भी सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

भारत और ब्रिटेन के बीच हुए 9 समझौते, पीएम ने मोदीकेयर पर कही ये बड़ी बात
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिन के ब्रिटेन दौरे पर हैं। आज लंदन में प्रधानमंत्री का दूसरा दिन है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारत और ब्रिटेन के बीच टेक्नोलॉजी, बिजनेस और इन्वेस्टमेंट समेत नौ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद को को खत्म करने के लिए भी सूचना के आदान-प्रदान और सहयोग सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा भारत और ब्रिटेन के बीच साइबर सुरक्षा, शांतिपूर्ण और सुरक्षित साइबर स्पेस के प्रबंधन पर भी समझौते हुए।

लंदन शहर भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्रेक्जिट के बाद भारत की नजरों में ब्रिटेन का महत्व कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार तक पहुंचने के लिए लंदन शहर भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है और बना रहेगा। प्रवक्ता ने कहा कि इस दौरान टेरीजा मे ने प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में मार्च में जो अवधि तय हुई है उसमें भारतीय कंपनियों और निवेशकों को भरोसा दिया गया है कि उनके लिए बाजार में प्रवेश की मौजूदा शर्तें 2020 तक जारी रहेंगी।

रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में हुई प्रगति पर गौर किया गया

ब्रिटेन की ओर से कहा गया कि बैठक में प्रधानमंत्री मे की 2016 की भारत यात्रा के बाद रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग में हुई प्रगति पर भी गौर किया गया। इसके साथ ही सेनाओं के बीच नजदीकी संबंधों और महत्वपूर्ण रणनीतिक क्षेत्रों में रक्षा क्षमता भागीदारी जैसे कई समझौतों पर भी गौर किया गया। दोनों नेताओं ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले ब्रिटेन और भारत के बीच व्यापार मजबूती के साथ बढ़ा है।

व्यापार अड़चने दूर करने पर सहमति

ब्रिटेन-भारत संयुक्त व्यापार समीक्षा की व्यापार में अड़चनें दूर करने और दोनों देशों में कारोबार करना आसान बनाने तथा भविष्य के लिए मजबूत द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्ते बनाने जैसी सिफारिशों पर आगे काम करने पर सहमति जताई। मोदी और मे ने ब्रिटेन-भारत के बीच प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नई भागीदारी पर भी विचार विमर्श किया। उम्मीद है कि इस भागीदारी से दोनों देशों में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा और निवेश भी बढ़ेगा।

बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम करने पर सहमति

राष्ट्रकुल देशों के प्रमुखों की गुरुवार को होने वाली बैठक के मद्देनजर दोनों नेताओं ने राष्ट्रमंडल देशों के नागरिकों के सुरक्षित, बेहतर, समृद्ध और सतत भविष्य के लिए मिलकर काम करने के महत्व पर भी सहमति जताई। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ने इस बातचीत में ने रूस के हाल के ‘अस्थिरता पैदा करने वाले व्यवहार' को लेकर अपने देश के दृष्टिकोण को दोहराया। मोदी स्वीडन से यहां पहुंचे हैं। यहां लंदन में उनकी द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ बहुपक्षीय स्तर पर भी बैठकें और विचार विमर्श के कार्यक्रम हैं।

मोदीकेयर के बारे में एक सवाल

एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ गीतकार और लेखक प्रसून जोशी ने उनसे बात की। कार्यक्रम का आयोजन सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर में किया गया। ओबामा केयर और मोदीकेयर के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि तीन बातों पर मेरा जोर रहा है। मैं बड़ी बातें नहीं करता हूं। बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्ग को दवाई। ये चीजें हैं जो स्वस्थ समाज के लिए होनी चाहिए। अच्छे खासे परिवार में भी अगर एक बीमारी आ जाए तो सभी योजनाएं, बेटी की शादी की तैयारी धरी की धरी रह जाती है। ऑटो रिक्शा चलाने वाला बीमार हो जाए तो पूरा परिवार बीमार हो जाता है।

मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत में हम देश में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर बनाना चाहते हैं। एक सेंटर से 12-15 गांवों को फायदा मिले। दूसरा-योग, पोषण मिशन से प्रिवेंटिव हेल्थ को बल मिले। दुनिया के कई देशों में मातृत्व अवकाश के लिए उतनी उदारता नहीं है, जितनी हमारे यहां है। हमने 26 हफ्ते का अवकाश दिया है। भारत की आधी आबादी यानी 50 लाख लोगों को 5 लाख रुपए तक का बीमा सरकार देगी। टीयर-टू और थ्री सिटी में अच्छे प्राइवेट अस्पतालों का नेटवर्क खड़ा होगा। नई चेन बनेगी। 1 हजार से ज्यादा अच्छे और नए अस्पताल बनने की संभावना है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story