Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बजट 2018ः टैक्स में बुजुर्गों को छूट, 100 करोड़ टर्नओवर वाली कृषि कंपनी को नहीं देना होगा टैक्स

वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद में आम बजट पेश किया। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और रेलवे के बाद अरुण जेटली ने टैक्स को लेकर कई घोषणाएं की है।

बजट 2018ः टैक्स में बुजुर्गों को छूट, 100 करोड़ टर्नओवर वाली कृषि कंपनी को नहीं देना होगा टैक्स

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज संसद में आम बजट पेश किया। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और रेलवे के बाद अरुण जेटली ने टैक्स को लेकर कई घोषणाएं की है। टैक्स पर बजट पेश करते हुए जेटली ने कहा कि जीएसटी के बाद टैक्स देने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस साल इनकम टैक्स से 90000 करोड़ की कमाई हुई है।

अरूण जेटली ने कहा कि नोटबंदी से 1000 करोड़ का टैक्स राजकीय कोष में जमा हुआ है। डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन से 12.6 फीसदी कलेक्शन बढ़ा है। देश में टैक्स देने वालों की संख्या 20 लाख तक पहुंच गई है।

इसे भी पढ़ेंः बजट 2018ः किसानों के लिए जेटली ने खोली पोटली, कृषि क्षेत्र लिए की ये 10 बड़ी घोषणाएं

अरुण जेटली कहा कि 100 करोड़ टर्नओवर वाली कृषि कंपनियों पर टैक्स नहीं देना होगा और 250 करोड़ की टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी टैक्स देना होगा। अरुण जेटली की इस छूट ले विपक्षी दलों ने हंगामा मचाना शुरु कर दिया था।

स्टैंडर्ड डिडेक्शन की फिर से शुरुआत

जेटली ने कहा कि इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा। स्टैंडर्ड डिडेक्शन की फिर से शुरुआत होगी। 40 हजार रुपए तक स्टैंडर्ड डिडेक्शन मिलेगा। डिपॉजिट पर छूट 10 से बढ़ाकर 50 हजार रुपए हुई। वरिष्ठ नागरिकों को डिपॉजिट पर राहत दी जाएगी।

बुजुर्गों को छूट

जेटली ने कहा कि ई असेसमेंट स्कीम पूरे देश में लागू होगी। बुजुर्गों के लिए फिक्स डिपोजिट और रिक्योरिंग डिपोजिट पर टैक्स फ्री ब्याज मिलेगा। साथ ही जेटली ने कहा कि 31 जनवरी 2018 के बाद से खरीदे गए शेयरों पर 10 फीसदी टैक्स लगेगा।

Share it
Top