Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत की तस्वीर-तरक्की बेहतर करने में साथ देना चाहता है ब्रिटेन, बंग्ला साहेब पहुंचे निक क्लेग

क्लेग ने ब्रिटेन की भारत के साथ संबंध और मजबूत करने की इच्छा जाहिर की।

भारत की तस्वीर-तरक्की बेहतर करने में साथ देना चाहता है ब्रिटेन, बंग्ला साहेब पहुंचे निक क्लेग
नई दिल्ली. ब्रिटेन ने नई सरकार के आर्थिक और सामाजिक बदलाव के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ उर्जा, बुनियादी ढांचा विकास और नदियों की सफाई जैसे क्षेत्र में ज्यादा सहयोग के पक्षधर हैं। ब्रिटेन की इस इच्छा को उप-प्रधानमंत्री निक क्लेग ने मोदी के साथ मुलाकात के दौरान जाहिर की। उन्होंने उर्जा और विश्व व्यापार संगठन की वार्ता समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इस बैठक के दौरान क्लेग ने ब्रिटेन की भारत के साथ संबंध और मजबूत करने की इच्छा जाहिर की।
इस बीच निक क्लेग मंगलवार सुबह दिल्ली के बंग्ला साहेब गुरूद्वारा का दौरा करने पहुंचे। आपको बताते चले कि निक का यह पहला भारत दौरा है और उन्हें देखकर लग रहा है कि वो भारत आने से पहले काफी तैयारियां कर के आएं हैं। इस मौके पर 'बांग्ला साहेब गुरूद्वारा' प्रबंधक कमिटी ने ब्रिटेन के उप-प्रधानमंत्री 'निक क्लेग को एक स्मृति चिन्ह भेंट में दी। निक इससे पहले इंडिया गेट पर 'अमर जवान ज्योति', पर देश के जवानों के लिए समर्पित स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित कर चुकें हैं।
प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया 'प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नई सरकार ने भारत के आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की प्रशंसा करते हुए उन्होंने ब्रिटेन की इस लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की।' मोदी ने भारत-ब्रिटेन संबंध के प्रति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की व्यक्तिगत रूचि और प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। उन्होंने शिक्षा, कौशल विकास, प्रदूषण रहित उर्जा, बुनियादी ढांचा विकास और नदियों की सफाई के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच ज्यादा सहयोग का आह्वान किया।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, निक क्लेग ने क्यों की गुजरात मॉडल की तारिफ -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top