Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उज्जवला योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम- राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति भवन में एक एलपीजी पंचायत का आयोजन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में किया गया।

उज्जवला योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम- राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति भवन में एक एलपीजी पंचायत का आयोजन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान, पेट्रोलियम मंत्री के साथ विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों की महिला सांसद, विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय एवं तेल विपणन कंपनियों के के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- भोपाल: इन ढाई हजार परिवारों को मिला जमीन का मालिकाना हक

गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाले परिवारों की 104 महिलाओं, जिन्हें प्रधान मंत्री उज्जवला योजना से लाभ मिला है, को देश के 27 राज्यों से अपने जीवन में आने वाले बदलाव के अनुभवों को साझा करने के लिए इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया।
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति काेविंद ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आरंभ होने के 21 माह के अंदर ही 3.4 करोड़ से अधिक ग्राहकों के नामांकन पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य सिर्फ एलपीजी कनेक्शन वितरित करना ही नहीं है, बल्कि उन महिलाओं के स्वास्थ्य संबन्धित खतरों को कम करना है जो अभी भी खाना पकाने के लिए पारंपरिक ईंधन का उपयोग कर रही हैं।
ये भी पढ़ें- मालदीव में भारत के सैन्य दखल पर चीन उठाएगा कदम
ज्ञात हो कि एलपीजी पंचायत एक सामुदायिक बैठक है जो आपस में एलपीजी उपभोक्ताओं के मेलजोल के एक प्लेटफॉर्म के तौर पर कार्य करता है, यहां आपस में एक दूसरे की जानकारी से सीखा जाता है, वे अपने अनुभव साझा करते हैं, साथ ही एलपीजी के सुरक्षित उपयोग के प्रति लोगों को संवेदनशील करता है ।
Next Story
Top