Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत आए प्रिंस ने की थी दुनिया की सबसे महंगी शादी, अब हैं 9 बच्चों के पिता

प्रिंस की शादी का समारोह सात दिनों तक चला था।

भारत आए प्रिंस ने की थी दुनिया की सबसे महंगी शादी, अब हैं 9 बच्चों के पिता
नई दिल्ली. इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि रहे अबु धाबी के राजकुमार शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान का यह भारत में दूसरा दौरा है। शेख जायेद ने 1981 में सलामा बिंत हमदान से शादी की थी और अब इनके 9 बच्चे हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बु धाबी के राजकुमार ने दुनिया की सबसे महंगी शादी की थी, जो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है। प्रिंस की शादी का समारोह 7 दिन तक चला था और इसमें लगभग सात अरब रुपये खर्च हुए थे।
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में यह दुनिया की सबसे महंगी शादी के रूप में दर्ज है। पाकिस्तानी अख़बार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक़ राजकुमार के पिता ने शादी के दौरान "कपड़े का स्टेडियम बनाने का ऑर्डर दिया था जिसमें बीस हज़ार मेहमानों को ठहराया जा सकें। राजकुमार ने घोड़े की पीठ पर बैठकर अपने सम्राज्य का दौरा किया था और शाही परंपरा के मुताबिक़ अपने साम्राज्य की जनता को उपहार दान में दिए थे, और इसके अलावा तोहफ़े के तौर पर दुल्हन को मिलने वाला गहना बीस ऊंटों पर लादकर लाया गया था।
* अबु धाबी के राजकुमार होने के अलावा शेख़ मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात की फ़ौज के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं। फ़ौज की बागडोर उनके सौतेले भाई शेख़ ख़लीफ़ा बिन जायद अल नहयान के हाथों में है।
* शेख़ मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक राष्ट्रपति शेख़ जायद बिन सुल्तान अल नहयान के तीसरे बेटे हैं। साल 2004 में पिता की मृत्यु के बाद उन्हें अबु धाबी का राजकुमार बनाया गया। इसके बाद उन्हें फ़ौज का डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी बनाया गया। अबु धाबी संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी है।
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था, वे पिछले तीस सालों में अबु धाबी जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। इस मौके पर अबु धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनाने के लिए ज़मीन देने की घोषणा की गई। दुबई में पहले से ही दो हिंदू मंदिर हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top